Japan के प्रधानमंत्री इशिबा के सत्तारूढ़ गठबंधन ने खोया बहुमत, संसदीय चुनाव परिणाम अधर में

punjabkesari.in Monday, Oct 28, 2024 - 12:55 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः जापान के सत्तारूढ़ गठबंधन ने रविवार को हुए राष्ट्रीय चुनाव में भारी पराजय के साथ अपना संसदीय बहुमत खो दिया, जिससे अगली सरकार के गठन तथा विश्व की चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के भविष्य को लेकर अनिश्चितता पैदा हो गई है।

सार्वजनिक प्रसारक एनएचके की रिपोर्ट के अनुसार, 465 सीटों में से 20 को छोड़कर शेष सभी पर जीत हासिल करते हुए, प्रधानमंत्री शिगेरु इशिबा की लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (एलडीपी), जिसने युद्ध के बाद के लगभग पूरे इतिहास में जापान पर शासन किया है, और जूनियर गठबंधन सहयोगी कोमिटो ने संसद के निचले सदन में 209 सीटें हासिल की हैं। यह पिछली 279 सीटों से कम है और 2009 में कुछ समय के लिए सत्ता खोने के बाद से गठबंधन का सबसे खराब चुनाव परिणाम है।

इशिबा ने टीवी टोक्यो से कहा, "यह चुनाव हमारे लिए बहुत कठिन रहा है।" कोमिटो के केइची इशी, जिन्होंने पिछले महीने उस पार्टी के नए नेता के रूप में पदभार संभाला था, अपने जिले में हार गए। रात के सबसे बड़े विजेता, मुख्य विपक्षी दल कॉन्स्टीट्यूशनल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ जापान (CDPJ) के पास अब तक 143 सीटें हैं, जो पहले 98 थीं, क्योंकि मतदाताओं ने फंडिंग घोटाले और मुद्रास्फीति के लिए इशिबा की पार्टी को दंडित किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News