डाकिए ने डिलीवरी के बजाए घर पर रख लिए 24 हजार खत, वजह जान shocked ऱह गए अधिकारी

Saturday, Jan 25, 2020 - 03:16 PM (IST)

टोक्योः जापान में एक पोस्टमैन द्वारा चिट्टियां बांटने के बजाए घर ले जाने का अनोखा मामला सामने आया है। इस पोस्टमैन ने एक-दो नहीं बल्कि 24 हजार खत नहीं बांटे। डाकिए की इस गैर जिम्मेदाराना हरकत के लिए पोस्ट ऑफिस अधिकारियों ने लोगों से माफी मांगी और उन्हें जल्द खत डिलीवर करने का वादा किया। मामला जापान के कानागावा का है। यहां मुख्य डाकिए के पद पर तैनात एक व्यक्ति ने 16 साल से इन चिट्टियों को नहीं बांटा। जब लोगों को पत्र नहीं मिले तो उन्होंने शिकायत की। विभागीय जांच में पता चला कि डाकिए द्वारा चिट्ठियों को डिलीवर ही नहीं किया गया।

 

याकोहामा पोस्ट ऑफिस के अफसरों के मुताबिक, यह गड़बड़ी पिछले साल पकड़ में आई। इसके बाद जांच की गई तो आरोपी डाकिए के घर से 24 हजार से ज्यादा पत्र बरामद हो गए। जापान पुलिस ने शुक्रवार को मीडिया को बताया, मुख्य डाकिए के पद पर कार्यरत व्यक्ति ने पत्रों को डिलीवर को लेकर कोताही बरती। वह पोस्ट ऑफिस से पत्रों को लेकर निकलता, लेकिन उन्हें गतंव्य स्थान पर न ले जाकर अपने घर पर डंप कर देता। डाकिए ने बताया, उस पर पत्रों के वितरण का अधिक दबाव था, लेकिन वह अपने जूनियर से काम में कमतर नहीं दिखना चाहता था।

 

उसने अपना अपराध कबूल करते हुए बताया कि वह ज्यादा से ज्यादा पत्र लेकर ऑफिस से निकलता था और उन्हें घर ले जाता था। पोस्ट ऑफिस के अधिकारियों के मुताबिक, फरवरी 2017 से लेकर नवंबर 2019 के बीच 1000 पत्रों की गड़बड़ी सामने आने के बाद पुलिस में शिकायत दर्ज कराई गई थी। पुलिस जांच में खुलासा हुआ कि डाकिया 2003 से ही कई पत्रों को अपने घर पर रख रहा था। कानूनी विशेषज्ञों के मुताबिक, डाकिए पर यदि आरोप सिद्ध हो जाते हैं तो उसे 3 लाख रुपए से अधिक का जुर्माना और 3 साल की जेल हो सकती है।

Tanuja

Advertising