जापान ने स्‍मार्टफोन के लिए बनाया टॉयलेट पेपर !

Sunday, Dec 25, 2016 - 04:03 PM (IST)

टोक्‍योः भारत में केंद्र सरकार लगातार कोशिश कर रही है कि देश को खुले में शौच मुक्‍त किया जाए ले‍कि‍न लोग अब भी आदतों से मजबूर हैं। वहीं दूसरी तरफ जापान है जहां साफ-सफाई में मामले में इंसान तो ठीक स्‍मार्टफोन्‍स का भी खूब खयाल रखा जा रहा है।

यहां पर इंसानों के लिए तो ठीक ही है लेकिन अब स्‍मार्टफोन्‍स के लिए भी टॉयलेट पेपर्स बना दिए गए हैं। इसके बाद अब अगली बार जब भी कोई व्‍यक्ति टॉयेलट जाता है तो उसे अपने अलावा अपने स्‍मार्टफोन को भी टॉयलेट पेपर से साफ करना होगा। इसकी शुरुआत जापान के एयरपोर्ट से हुई है जहां के टॉयलेट्स में एक अलग से छोटा टॉयलेट पेपर रोल लगा दिया गया है। टॉयलेट करने के बाद लोग अपने मोबाइल को भी इससे साफ करते हैं ताकि कोई बीमारी ना फैले।

इस टॉयलेट पेपर की एक और खास बात है कि इस पर वाईफाई डिटेल्‍स के अलावा कई महत्‍वपूर्ण ट्रेवल इंफॉर्मेशंस भी दी गई हैं। इन टॉयलेट सीट्स और पेपर को जापानी टेलिकॉम कंपनी एनटीटी डोकोमो ने लॉन्‍च किया है। बता दें कि एक स्‍टडी में पता लगा है कि मोबाइल फोन की स्‍क्रीन पर एक टॉयलेट कमोड से भी ज्‍यादा कीटाणु होते हैं जिसके बाद इस मुद्दे पर सबकी नजरें जम गई हैं। इस प्रोडक्‍ट को इस महीने ही नरिता के अराइवल पर 86 क्‍युबिकल्‍स में लॉन्‍च किया गया है और मार्च तक यह दूसरे एयरपोर्ट्स भी नजर आने लगेगा।

Advertising