Omicron: जापान ने विदेशी यात्रियों पर लगाया प्रतिबंध, सिंगापुर ने अरब यात्रियों को लेकर बदला फैसला

Monday, Nov 29, 2021 - 11:01 AM (IST)

 इंटरनेशनल डेस्कः ओमीक्रोन के मामले सामने आने के बाद जहा जापान ने विदेशी यात्रियों पर प्रतिबंध लगाने का ऐलान किया है वहीं सिंगापुर ने भी टीकाकरण करवा चुके अरब यात्रियों को क्वारटाइंन छूट का फैसला बदल दिया है। जापान ने सोमवार को घोषणा की कि वह कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रोन के खतरे के मद्देनजर दुनियाभर से आने वाले सभी विदेशी यात्रियों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाएगा। देश के प्रधानमंत्री फुमिओ किशिदा ने कहा कि यह घोषणा मंगलवार से प्रभावी होगी।

 

इस घोषणा का अर्थ है कि जापान अपनी सीमा पर लोगों के आवागमन पर नियंत्रण को बहाल करेगा, जिसमें कम अवधि के लिए आने वाले कारोबारी यात्रियों, विदेशी छात्रों और कर्मियों के लिए इस महीने की शुरुआत में ढील दी गई थी। जापान ने सप्ताहांत में दक्षिण अफ्रीका और आठ अन्य देशों से आने वाले लोगों के प्रवेश पर प्रतिबंध कड़े कर दिये थे, जिसके तहत इन देशों के यात्रियों को सरकार द्वारा चिह्नित केंद्रों में 10 दिन पृथक-वास में रहना होगा। कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रोन के खतरे के मद्देनजर कई देशों ने सीमा पर प्रतिबंध कड़े कर दिए हैं।

 

सिंगापुर ने VTL किया स्थगित
वहीं, सिंगापुर ने कोविड-19 के नए स्वरूप ओमीक्रोन के खतरे के मद्देनजर एहतियातन कदम उठाते हुए टीकाकरण करा चुके करत, सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के यात्रियों को पृथक-वास से दी जाने वाली छूट (VTL) को फिलहाल स्थगित कर दिया है। सिंगापुर के स्वास्थ्य विभाग ने रविवार रात बताया कि इन देशों के यात्रियों को पहले छह दिसंबर से पृथक-वास से छूट दी जानी थी, लेकिन अब से ‘‘आगामी नोटिस जारी होने तक'' वीटीएल को स्थगित कर दिया गया है।

 

 सिंगापुर में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 747 नए मामले सामने आए थे, जो दो महीने में सबसे कम हैं। ‘चैनल न्यूज एशिया' ने मंत्रालय की एक प्रेस विज्ञप्ति के हवाले से बताया कि बोत्सवाना, इस्वातिनी, लेसोथो, मोजाम्बिक, नामीबिया, दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे जैसे प्रभावित देशों से परिवहन व्यवस्था के रूप में उनकी निकटता को देखते हुए यह कदम उठाया गया है।

Tanuja

Advertising