जापान बना रहा नई बुलेट ट्रेन, स्पीड उड़ा देगी होश

Wednesday, Jul 05, 2017 - 05:28 PM (IST)

टोक्यो: जापान में नई बुलेट ट्रेन परियोजना चल रही है जिसके मॉडल के परीक्षण की शुरुआत  रेलवे कंपनी जेआर ईस्ट साल 2019 तक करेगी। इस बुलेट ट्रेन की स्पीड सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे । जी हां इसकी अधिकतम रफ्तार 360 किलोमीटर प्रतिघंटा होगी। रेलवे कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि रेल परीक्षण में एडवांस लैब्स फॉर फ्रंटलाइन एक्टिविटी (ALFA-X)जापानी बुलेट ट्रेन की नई पीढ़ी के लिए एक आधार का काम करेगा और कंपनी की योजना इस रेलगाड़ी को 2030 तक धरातल पर उतारने की है।

समाचार एजैंसी एफे न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, रेलवे का नया मॉडल जेआर ईस्ट की ई 5 श्रृंखला से तेज होगा। वर्तमान में सबसे तेज शिंकानसेन ट्रेन 320 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलती है। नए मॉडल के पहले प्रोटोटाइप में 10 कोच होंगे। जापानी बुलेट ट्रेन की नई पीढ़ी का परिचालन उस वक्त शुरू होगा, जब प्रस्तावित हाई स्पीड लाइन का होक्काइडो के सपारो तक विस्तार किया जाएगा।

इस बीच, जेआर ईस्ट की कंपनी जेआर सेंट्रल एक सुपर हाई-स्पीड मैग्नेटिक लेविटेशन (माग्लेव) ट्रेन का भी विकास कर रही है, जिसका वाणिज्यिक परिचालन 2027 से शुरू होगा। चुओ शिंकानसेन लाइन पर ट्रेनों की रफ्तार 500 किलोमीटर प्रतिघंटा से अधिक होगी और प्रारंभ में ट्रेनें टोक्यो तथा नागोया (मध्य जापान) के बीच चलेंगी, जिसे बाद में बढ़ाकर ओसाका (पश्चिमी जापान) तक कर दिया जाएगा। 

Advertising