दक्षिण चीन सागर में चीन से मुकाबले के लिए जापान-ऑस्ट्रेलिया बढ़ा रहे सैन्य बजट

Saturday, Jul 09, 2022 - 05:43 PM (IST)

बीजिंग: दक्षिण चीन सागर में चीनी सैन्य आक्रमण के बढ़ने के बीच, जापान, दक्षिण कोरिया, ऑस्ट्रेलिया और सिंगापुर जैसे देश चीन से मुकाबला करने के लिए अपने सैन्य बजट में वृद्धि कर रहे हैं। सिंगापुर पोस्ट ने बताया कि सोलोमन द्वीप समूह के साथ एक सुरक्षा समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद, चीन ने प्रशांत क्षेत्र में अपनी सैन्य गतिविधियों को बढ़ा दिया है।   बता दें चीन विरोधी भावनाओं और सुरक्षा खतरों के मजबूत अंतर्धारा के बीच भू-राजनीतिक तनाव से चीन के साथ जापान के संबंध बिगड़ रहे हैं।

 

जापान में लोग पहले ही चीन द्वारा सेनकाकू द्वीप समूह (चीनी में डियाओयू द्वीप) पर दावा करने पर अपनी नाराजगी व्यक्त कर चुके हैं। वाशिंगटन स्थित समूह ग्लोबल स्ट्रैट व्यू ने कहा कि चीन द्वारा जापान द्वारा नियंत्रित निर्जन द्वीपों सेनकाकू द्वीपों की गश्त एक ऐसी रणनीति है, जहां चीन ताइवान जलडमरूमध्य में रणनीति का उपयोग करता है।चीन और ताइवान ने द्वीप पर दावा किया है जिससे जापान ने योनागुनी द्वीप समूह जो ताइवान के सबसे करीब है पर अपनी किलेबंदी बढ़ा दी है। पिछले साल जापान द्वारा 24 समुद्री मील के समीपवर्ती क्षेत्र के बाहर चीनी जहाजों के लगभग 70 देखे जाने की सूचना मिली थी।

 

डियाओयू द्वीप समूह पर चीन-जापान विवाद एक और उदाहरण है कि चीनी उन्नत नीति अध्ययन थिंक टैंक परिषद के महासचिव एंड्रयू यांग ने जापान जैसे देशों को पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र में चीन को चुनौती देने से आगाह करने की रणनीति के रूप में वर्णित किया है। चीनी दूतावास के प्रवक्ता लियू पेंग्यु ने कहा कि दियाओयू द्वीप चीन का है और वे क्षेत्रीय संप्रभुता की रक्षा के लिए दृढ़ संकल्पित हैं। भारत, जापान, दक्षिण कोरिया और सिंगापुर सहित कई देश अपने सैन्य बजट और खर्च में वृद्धि कर रहे हैं क्योंकि उन्हें चीन की बढ़ती आक्रामकता का सामना करना पड़ रहा है।

 

दियाओयुताई द्वीप समूह का चीन के साथ सबसे अधिक क्षेत्रीय तनाव है क्योंकि देश ने द्वीपों के आसपास के समुद्र में अपनी उपस्थिति बढ़ा दी है। स्थानीय लोगों ने उनके शांतिपूर्ण अस्तित्व में व्यवधान और उनकी आजीविका को छीन लिए जाने की आशंका व्यक्त की है क्योंकि चीन ने मछली पकड़ने के मैदान तक उनकी पहुंच को सीमित कर दिया है।ग्लोबल स्ट्रैट व्यू ने कहा कि देश ने ताइवान और यूक्रेन के बीच तुलना को रोका है और इसे अपना "आंतरिक मामला" करार दिया है।  चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग चीन और ताइवान के एकीकरण की बात करने से नहीं चूके हैं।

 

ताइवान के विदेश मंत्री जोसेफ वू ने कहा है कि यूक्रेन की घटनाओं के सामने आने पर द्वीप चीन को करीब से देख रहा है।  ताइवान से अधिक शक्तिशाली होने के कारण चीन के पास रूस की तुलना में ताइवान को पछाड़ने की बेहतर संभावनाएं हैं, लेकिन अमेरिका को शामिल करने का जोखिम अधिक है और वे डराने-धमकाने और दबाव में बदल गए हैं।यूक्रेन और रूस का उदाहरण युद्ध की विनाशकारी वास्तविकताओं को प्रदर्शित करने और ताइवान में लोगों को विनम्र बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है।नतीजतन, ताइवान के लोगों ने सरकारी संसाधनों की प्रतीक्षा करते हुए लोगों को युद्ध में जीवित रहने के लिए सिखाने और सशक्त बनाने के लिए कार्यशालाओं का आयोजन करके अनिश्चित भविष्य से खुद को बचाने के लिए स्थानीय प्रयास किए हैं।
 

Tanuja

Advertising