जापान-ऑस्ट्रेलिया मिलकर करेंगे चीन का मुकाबला, मजबूत संबंधों के लिए जताई प्रतिबद्धता

Wednesday, Dec 28, 2022 - 04:39 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः जापान और ऑस्ट्रेलिया हाल के वर्षों में सुरक्षा सहयोग बढ़ा रहे हैं । चीन का मुकाबला करने के लिए दोनों देश एक दूसरे को आकस्मिक स्थिति में संयुक्त कार्रवाई करने की क्षमता के रूप में देख रहे हैं।  अक्टूबर में, दोनों राष्ट्रों ने सुरक्षा सहयोग पर एक संयुक्त घोषणापत्र जारी किया, जिसमें आपातकालीन स्थितियों के लिए सहयोगी प्रतिक्रियाओं पर विचार करने का वचन दिया गया था । उनका का यह कदम जो भारत-प्रशांत क्षेत्र में एकतरफा बल द्वारा यथास्थिति को बदलने के लिए चीन के छिपे हुए खतरे पर साझा चिंताओं को दर्शाता है।

 

जबकि लगभग 15 साल पहले अपनाई गई उनकी पिछली संयुक्त घोषणा में  चीन के खतरे के बारे में  चेतावनी को इंगित करने वाली कोई भाषा नहीं थी। लेकिन अब ऑस्ट्रेलिया की चीन को लेकर धारणा  स्पष्ट रूप से बदल गई है। और जापानभी इस क्षेत्र में चीन से संबंधित जोखिमों से निपटने के लिए ऑस्ट्रेलिया के साथ अपने "अर्ध-गठबंधन" संबंध को और मजबूत करना चाहता है।

 

प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा और उनके ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष, एंथनी अल्बानीस ने पर्थ, पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में अक्टूबर को बातचीत की और बाद में संयुक्त घोषणा पर हस्ताक्षर किए। एक संयुक्त समाचार सम्मेलन में, अल्बनीस ने कहा कि "यह ऐतिहासिक घोषणा हमारे रणनीतिक संरेखण के क्षेत्र में एक मजबूत संकेत है।" किशिदा ने भी घोषणा पर प्रकाश डालते हुए कहा, "इसमें हमारे सुरक्षा और रक्षा सहयोग को और गहरा करने के उद्देश्य से पर्याप्त सामग्री है।"

Tanuja

Advertising