नई रिपोर्ट में खुलासाः हत्या के बाद अवन में जलाई खशोगी की लाश

Monday, Mar 04, 2019 - 03:32 PM (IST)

दुबईः पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या को लेकर सामने आई एक ताजा रिपोर्ट में नया खुलासा हुआ है। रिपोर्ट के अनुसार सऊदी अरब के पत्रकार खशोगी की हत्या के बाद उसकी बॉडी को ठिकाने लगाने के लिए एक खौफनाक प्लान बनाया गया था। अल जजीरा की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि जमाल खशोगी की हत्या के बाद संभव है कि उनकी बॉडी को एक विशाल अवन में जला दिया गया।

जमाल खशोगी की हत्या के तुर्की के इस्तांबुल शहर में स्थित सऊदी दूतावास में की गई थी। अल जजीरा ने एक डॉक्युमेंट्री में दावा किया है कि तुर्की के अधिकारियों ने सऊदी दूतावास के अधिकारी के घर जल रहे भट्ठी की निगरानी की थी। रिपोर्ट के मुताबिक यहां पर बैग में भरकर खशोगी के लाश के टुकड़े लाए गए थे और इसे जलाया गया। अल जजीरा ने इस विशाल भट्ठी को बनाने वाले एक मजदूर का इंटरव्यू लिया। इस शख्स ने बताया कि उसने सऊदी अधिकारियों से मिले निर्देश के मुताबिक अवन का बनाया था। शख्स ने कहा कि अवन काफी गहरा था, इसे इतना मजबूत बनाया गया था ताकि ये 1000 डिग्री का तापमान सब सके. इस अवन में धातु को भी गला देने की क्षमता थी।

अधिकारियों ने बताया कि खशोगी की बॉडी को जलाने के बाद इस अवन में मीट भी पकाया गया ताकि पुराने सबूत मिटाए जा सके। तुर्की के जांच अधिकारियों ने पाया कि खशोगी के खून के छींटे सऊदी काउंसल के दफ्तर में दीवारों पर मिले हैं।खशोगी की हत्या के बाद इन दीवारों पर नया पेंट कर दिया गया था। अल जजीरा ने ये डॉक्युमेंट्री सुरक्षा अधिकारियों, खशोगी के तुर्क दोस्तों और नेताओं से इंटरव्यू के आधार पर तैयार किया है। बता दें कि जमाल खशोगी सऊदी अरब के जाने-माने पत्रकार थे। वे क्राउन प्रिंस के आलोचक थे। 2 अक्टूबर 2018 को वह तुर्की की राजधानी इस्तांबुल में स्थित सऊदी दूतावास में कुछ कागजी कार्रवाई करने गए थे, ताकि वह तुर्की की अपनी मंगेतर हैटिस कैंगिज से शादी कर सकें।

Tanuja

Advertising