पठानकोट हमले का निर्देश देने वाला जैश नेता अफगानिस्तान फरार

Friday, Jun 17, 2016 - 11:16 AM (IST)

लाहौर: पठानकोट वायुसैन्य अड्डे पर हमले के दौरान आतंकवादियों को फोन पर निर्देश देने वाला जैश ए मोहम्मद का नेता कथित रूप से पाकिस्तान से अफगानिस्तान भाग गया है।

हमले की जांच कर रही संयुक्त जांच टीम के एक सदस्य ने आज कहा, ‘‘आतंकवादियों द्वारा 2 जनवरी को वायुसैन्य अड्डे पर हमला करने से पहले पठानकोट में आतंकवादियों के साथ दो दर्जन से अधिक बार टेलीफोन से बात करने वाला जैश ए मोहम्मद का कथित आका अफगान सीमापार करने में सफल रहा है ।’’ उन्होंने कहा कि लगभग 30 साल के जैश नेता ने पाकिस्तान के कबाइली क्षेत्र में रहते हुए आतंकवादियों के साथ करीब18 बार बात की थी । उन्होंने जैश नेता की पहचान का खुलासा किए बगैर कहा, ‘‘कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने कबाइली क्षेत्र में उसे खोजने का प्रयास किया लेकिन खबरें हैं कि वह अफगानिस्तान भागने में कामयाब रहा।’’

खास बात यह है कि पूछताछ के दौरान जैश प्रमुख मसूद अजहर ने दावा किया कि पठानकोट अभियान के आका ने कुछ समय पहले संगठन छोड़ दिया था । घटनाक्रम से जुड़े एक अन्य सूत्र ने कहा, ‘‘अजहर ने अपनी निर्दोषता साबित करने के लिए जैश के आका को निकाल दिया ।’’ उन्होंने कहा कि जांच एजेंसियां इस मामले की विस्तृत जांच करने और पठानकोट घटना के ‘‘सही तथ्य’’ बताने के लिए प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की तरफ से ‘‘भारी दबाव’’ में हैं। वैसे पंजाब पुलिस के आतंकवाद निरोधक विभाग ने पठानकोट अड्डे के कथित हमलावरों और उनके साजिशकर्ताओं के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की थी लेकिन इस संबंध में किसी को भी आरोपित नहीं किया गया है। 

Advertising