ब्राजील के भविष्य का हिस्सा है चीन : राष्ट्रपति बोलसोनारो

Thursday, Nov 14, 2019 - 02:52 PM (IST)

ब्रासीलिया: ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो ने लातिन अमेरिकी देश के सबसे बड़े व्यापार साझेदार के प्रति और व्यावहारिक रुख का संकेत देते हुए कहा कि चीन तेजी से ब्राजील के भविष्य का हिस्सा बन रहा है। ब्राजील की राजधानी ब्रासीलिया में चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के साथ खड़े होकर बोलसोनारो ने बुधवार को कहा कि वह उम्मीद करते हैं कि दोनों देश अपने व्यापार संबंधों को न केवल बढ़ाए बल्कि उसमें ‘‘विविधता'' भी लाएं।

 

बोलसोनारो ने कहा, ‘‘चीन, ब्राजील के भविष्य का और अधिक हिस्सा बन रहा है।'' दोनों नेताओं ने ब्रिक्स देशों के शिखर सम्मेलन के मद्देनजर परिवहन सेवाओं और निवेश पर समझौतों पर हस्ताक्षर किए। शी ने भी उम्मीद जतायी कि दोनों देश ‘‘बहुपक्षवाद को मजबूत करें और मुक्त विश्व अर्थव्यवस्था बनाएं।'' उनकी बैठक ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के इतर हुई कई बैठकों में से एक थी। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा दो दिवसीय शिखर सम्मेलन में भाग ले रहे हैं।

 

बोलसोनारो पर ब्राजील के शक्तिशाली बीफ, कृषि और खनन क्षेत्रों का चीन के साथ अच्छे संबंध बनाए रखना का काफी दबाव है। वह अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प बड़े प्रशंसक हैं। उन्होंने चीन पर ‘‘ब्राजील को खरीदने'' का आरोप लगाते हुए पिछले साल के चुनाव प्रचार अभियान के दौरान उसके साथ संबंधों को पूरी तरह से खत्म करने की धमकी दी थी और उनकी व्यापार समर्थक सरकार तब से नुकसान की भरपायी की कोशिश कर रही है। जनवरी में पदभार संभालने के बाद से बोलसोनारो के लिए ब्रिक्स सम्मेलन पहला प्रमुख अंततराष्ट्रीय कार्यक्रम है जिसका वह आयोजन कर रहे हैं।  

Tanuja

Advertising