इटली ने चीनी एप टिकटॉक पर लगाया 11 मिलियन डॉलर जुर्माना

Monday, Mar 18, 2024 - 04:23 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः  इटली की प्रतिस्पर्धा निगरानी संस्था ने युवा या कमजोर उपयोगकर्ताओं के लिए संभावित रूप से हानिकारक सामग्री पर अपर्याप्त जांच के लिए सोशल मीडिया दिग्गज टिकटॉक की तीन इकाइयों पर 10 मिलियन यूरो यानि करीब 11 मिलियन डॉलर का जुर्माना लगाया है। चीनी कंपनी बाइटडांस के स्वामित्व वाली टिकटॉक और फेसबुक और इंस्टाग्राम की मूल कंपनी मेटा प्लेटफॉर्म सहित अन्य सोशल मीडिया कंपनियों पर कम उम्र के उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा के लिए दुनिया भर के नियामकों का दबाव है।

 

इटालियन नियामक ने ऐसे वीडियो का हवाला दिया जिसमें युवा लोगों को "फ़्रेंच स्कार" के नाम से जाना जाने वाला अभ्यास करते हुए दिखाया गया है, जो उपयोगकर्ताओं के बीच लोकप्रिय  चुनौती है जिसमें गाल की हड्डी पर स्थायी चोट छोड़ने के लिए गालों पर चुटकी काटना शामिल है। टिकटॉक के प्रवक्ता ने एंटीट्रस्ट फाइन पर एक बयान में कहा, "हम इस फैसले से असहमत हैं", उन्होंने कहा कि प्लेटफॉर्म ने 18 साल से कम उम्र के लोगों के लिए फ्रेंच स्कार वीडियो की दृश्यता को "बहुत पहले ही प्रतिबंधित" कर दिया था।

 

पिछले महीने, इटली के संचार प्राधिकरण AGCOM - एक अलग नियामक - ने टिकटॉक को वीडियो हटाने के लिए मजबूर किया। एंटीट्रस्ट अथॉरिटी ने गुरुवार को कहा था कि संभावित खतरनाक वीडियो प्रोफाइलिंग एल्गोरिदम के माध्यम से भी फैलाए गए थे।  वॉचडॉग ने कहा, "टिकटॉक ने ऐसी सामग्री के प्रसार को रोकने के लिए पर्याप्त उपाय नहीं किए हैं, और ग्राहकों को आश्वस्त करते हुए अपनाए गए दिशानिर्देशों का पूरी तरह से पालन नहीं किया है कि प्लेटफ़ॉर्म एक 'सुरक्षित' स्थान है।"

 

Tanuja

Advertising