सुलेमानी की मौत के बाद इसराईली सेना अलर्ट पर, नेतन्याहू ने बुलाई आपात बैठक

Saturday, Jan 04, 2020 - 03:01 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः ईरान के अल कुद्स फोर्स के कमांडर कासिम सुलेमानी के अमेरिकी कार्रवाई में मारे जाने के बाद मध्य पूर्व की स्थिति को लेकर दुनियाभर में चिंता का माहौल है। एक ओर जहां ईरान ने धमकी देते हुए कहा है वह इस कार्रवाई का बदला लेगा वहीं दूसरी ओर इसराईल में भी सेना अलर्ट पर है। उसने किसी भी खतरे से निपटने के लिए कमर कस ली है। इसराईल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ग्रीस का अपना दौरा बीच में ही छोड़कर ही लौट आए हैं। उन्होंने हालात की समीक्षा के लिए देश के वरिष्ठ सैन्य जनरलों के साथ बैठक बुलाई है।

 

रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा है कि नेतन्याहू को स्थिति के बारे में लगातार अपडेट किया जा रहा है। इसराईल सरकार ने मंत्रियों को निर्देश दिए हैं कि वे सुलेमानी के बारे में कोई भी साक्षात्कार ना दें। कार्यालय के मुताबिक नेतन्याहू नहीं चाहते हैं कि यह मामला जटिल बन जाएं। नेतन्याहू के निर्देश के बाद भी इसराईल के एक विपक्षी नेता येर लापिड ने ट्विटर पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को इस कार्रवाई के लिए बधाई दी। इसराईली आर्मी रेडियो का कहना है कि अमेरिकी कार्रवाई के बाद से ही देश की सेना अलर्ट पर है। आशंका जताई गई है कि ईरान हिज्बुल्लाह और हमास के जरिए इसराईल पर हमला कर सकता है।

 

एक विशेषज्ञ ने एक वेबसाइट पर लिखा कि ईरान बदला लेने के लिए सही मौके का इंतजार करेगा। इसके बाद ही वह इसराईल पर हमला करेगा। उनके मुताबिक वे सीरिया और गाजा से इसराईल पर हमला कर सकते हैं। उधर, फलस्तीनी गुट हमास ने सुलेमानी की हत्या की आलोचना की है और ईरान को अपनी तरफ से संवेदना संदेश भेजा है। हमास ने कहा है कि सुलेमानी ने उसे फलस्तीनी प्रतिरोध में मदद की। वहीं, खतरे को देखते हुए सीरिया की सीमा से सटे माउंट हरमन स्की रिजॉर्ट को बंद कर दिया गया है। इस इलाके में पहले भी मिसाइल हमले हो चुके है।

Tanuja

Advertising