इजराइली सेना को गाजा में बंधक बनाए गए किसान का मिला शव, संघर्ष विराम पर फिर शुरू होगी वार्ता

Saturday, Apr 06, 2024 - 10:24 PM (IST)

काहिराः इजराइल की सेना ने शनिवार को कहा कि उसने गाजा में बंधक बनाए 47 वर्षीय एक किसान का शव बरामद किया है और वहीं, वार्ताकार संघर्ष विराम तथा छह महीने से चल रहे युद्ध में बाकी के बंधकों की रिहाई के लिए एक और चरण की वार्ता शुरू करने के लिए तैयार हैं। 

कात्जिर का उसकी मां हाना के साथ अपहरण किया गया था
इजराइली सेना ने कहा कि उसे इलाद कात्जिर का शव मिला है और ऐसी आशंका है कि इस्लामिक जिहाद के आतंकवादियों ने जनवरी में उसकी हत्या की। यह सात अक्टूबर को हमले में दक्षिण इजराइल में घुसे समूहों में से एक था। इस हमले में 1,200 से अधिक लोगों की हत्या कर दी गई थी और करीब 250 लोगों को बंधक बना लिया गया था। कात्जिर का उसकी मां हाना के साथ अपहरण किया गया था। हाना को नवंबर में रिहा कर दिया गया था। उसके पिता अवराह्म की हमले के दौरान हत्या कर दी गई थी। इस शव की बरामदगी ने इजराइल सरकार पर बाकी के बंधकों को रिहा कराने के लिए समझौता करने का दबाव बढ़ा दिया है। 

बंधक बनाए गए कम से कम 36 लोगों की मौत होने की पुष्टि
बंधक बनाए गए कम से कम 36 लोगों की मौत होने की पुष्टि हुई है, जबकि आधे बंधकों को रिहा कर दिया गया है। गाजा में जारी इजराइल की कार्रवाई में अब तक हजारों लोगों की मौत हुई है और 10 लाख से अधिक फलस्तीनी विस्थापित हुए हैं। संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार प्रमुख मार्टिन ग्रिफिथ्स ने युद्ध के छह महीने पूरे होने पर एक बयान में कहा, ‘‘हम एक भयानक स्तर पर पहुंच गए हैं।'' 

बातचीत रविवार को फिर होगी शुरू 
इजराइल के लोग संघर्ष विराम को लेकर कई चरणों की वार्ता में गतिरोध के बाद प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और उनकी सरकार के रुख को लेकर विभाजित हैं। एक सप्ताह पहले, हजारों इजराइलियों ने युद्ध शुरू होने के बाद मध्य यरुशलम में सबसे बड़ा सरकार विरोधी प्रदर्शन किया था। मिस्र के एक अधिकारी और मिस्र के सरकारी अल काहिरा टीवी के अनुसार, बातचीत रविवार को फिर शुरू होगी। अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर यह जानकारी दी। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने केंद्रीय खुफिया एजेंसी (सीआईए) के निदेशक बिल बर्न्स को मिस्र भेजा है। हमास ने कहा कि उसका एक प्रतिनिधिमंडल वार्ता में शामिल होने के लिए रविवार को मिस्र पहुंचेगा।

Pardeep

Advertising