इस्राइल ने हमास के ठिकानों को बनाया निशाना, संघर्षविराम के दावों से किया इनकार

Wednesday, May 30, 2018 - 03:02 PM (IST)

गाजा सिटीः इस्राइल का कहना है कि गाजा पट्टी से रॉकेट और मोर्टार दागे जाने के बाद कल रात उसने हमास के 25 और ठिकानों पर हमले किए हैं, साथ ही इस्राइल ने फलस्तीन के संघर्षविराम के दावों से भी इनकार किया है। इस्राइल ने पिछले 24 घंटों में गाजा पट्टी में 60 से ज्यादा ठिकानों को निशाना बनाया है। उसका कहना है कि कल उसकी सीमा में करीब 70 रॉकेट और मोर्टार दागे गए। 

इस्राइली सेना का कहना है कि इस्राइल के तीन सैनिक घायल हुए हैं जिनमें से एक को ज्यादा चोटें आयी हैं। गाजा से अभी तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं मिली है। हालांकि, कल के हमलों के बाद फलस्तीन की ओर से संघर्षविराम का दावा किया गया है। इस्लामिक जिहाद के प्रवक्ता ने कल कहा था कि संघर्षविराम का समझौता हो गया है। वहीं आज हमास के वरिष्ठ अधिकारी खलील अल-हया ने भी इसकी पुष्टि की है।

गाजा पट्टी में अन्य दिनों के मुकाबले आज सुबह काफी शांति थी।  इस्राइल की सेना ने अभी तक इस संबंध में कोई टिप्पणी नहीं की है, लेकिन खुफिया मामलों के मंत्री इस्राइल कात्ज ने समझौते के संबंध में किसी बातचीत से इनकार किया है। उन्होंने इस्राइली रेडियो से कहा, ‘‘इस्राइल हालात को और बिगाडऩा नहीं चाहता है, लेकिन जिन्होंने ङ्क्षहसा शुरू की है, पहले उन्हें थमना होगा। उन्होंने कहा, ‘‘इस्राइल उसके खिलाफ दागे गये गोलों की कीमत चुकाने पर (हमास को) मजबूर करेगा। हमास इस्लामिक समूह है जो गाजा पट्टी के इलाके में शासन चलाता है। 
 

Isha

Advertising