2014 के बाद इसराईल का सबसे बड़ा हमला, हमास के सैन्य ठिकानों को बनाया निशाना

Sunday, Jul 15, 2018 - 01:55 PM (IST)

यरुशलमः इसराईल ने हमास के 90 से ज़्यादा रॉकेट हमलों के जवाब में उत्तरी गाजा में हमास के दर्जनों सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया है। फिलीस्तीनी स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है गाजा शहर पर हुए हवाई हमलों में 2 लोगों की मौत हो गई और 12 जख़्मी हो गए।
इसराईली सेना का कहना है कि उसने बटालियन के मुख्यालय और हमास द्वारा ट्रेनिंग के लिए इस्तेमाल की जाने वाली जगहों को निशाना बनाया है। इसे 2014 में हमास के साथ हुई लड़ाई के बाद से लेकर अब तक  इसराइल का सबसे बड़ा हमला माना जा रहा है।

इसराईल के रक्षा बलों (IDF ) का कहना है कि गाजा पर प्रभाव वाले हमास द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली जगहों, बेट लाहिया में बटालियन के एक मुख्यालय, उत्तरी ग़ज़ा में एक बहुमंजिला इमारत में बने ट्रेनिंग कैंप, हथियार भंडारों और रॉकेट लॉन्चर्स को निशाना बनाया गया है। IDF ने ट्वीट करके लिखा है, "पिछले एक घंटे में आईडीएफ के लड़ाकू विमानों ने गाजा पट्टी में हमास के चार सैन्य परिसरों में दर्जनों ठिकानों को निशाना बनाया। इस हवाई हमले का केंद्र बेट लाहिया में हमास बटालियन का मुख्यालय था।"

उन्होंने एक अन्य ट्वीट में लिखा है, "कुछ ही देर पहले IDF  के लड़ाकू विमानों ने उत्तरी गाजा में अल-शटी शरणार्थी कैंप में एक बहुमंज़िला इमारत पर भी हमला किया। इस इमारत के नीचे से एक सुरंग बनाई गई थी जिसे ट्रेनिंग देने में इस्तेमाल किया जाता था।यह सुरंग हमास के आतंकी सुरंग नेटवर्क का हिस्सा थी।" इसराईल के प्रधानमंत्री बेन्यामिन नेतन्याहू ने कहा है कि ऑपरेशन अभी जारी रह सकता है।

Tanuja

Advertising