इसराईल ने लेबनान सीमा पर  शुरू किया विवादित दीवार का निर्माण

Thursday, Feb 08, 2018 - 06:25 PM (IST)

इसराईलः इसराईल ने लेबनान की सीमा पर विवादित दीवार का निर्माण कार्य शुरू कर दिया है। लेबनान में संयुक्त राष्ट्र के अंतरिम बल (UNIFIL) ने बुधवार को इसकी पुष्टि की। लेबनान की मीडिया के अनुसार UNIFIL की प्रवक्ता एंड्रिया टेनेन्टी ने कहा कि हम इस मुद्दे को सुलझाने के लिए दोनों पक्षों के संपर्क में है और किसी भी तरह के तनाव से बचना चाहते हैं।

टेनेन्टी ने यह भी कहा कि शांति स्थापना बल, साझा समाधानों को खोज निकालने के लिए दोनों पक्षों के संपर्क में है।बता दें कि लेबनान और इसराईल के सैन्य अधिकारियों ने सोमवार को सीमा पर संयुक्त राष्ट्र प्रायोजित नियमित वार्ता में हिस्सा लिया था। टेनेंटी के अनुसार इस वार्ता में दोनों पक्षों ने स्थिरता को बनाए रखने की प्रतिबद्धता जताई थी।

लेबनान के नेताओं ने इसराईल  पर सीमा क्षेत्र की स्थिरता को धमकी देने का आरोप लगाया है। दीवार और विवादित भूमध्यसागरीय पानी में तेल और गैस की खोज को लेकर लेबनान की योजनाओं ने दोनों देशों के बीच टकराव को बढ़ा दिया है। लेबनान के उच्च रक्षा परिषद के महासचिव ने, वरिष्ठ सरकारी और सैन्य अधिकारियों की बैठक के बाद एक बयान में कहा कि अगर इस दीवार को बनाया गया, तो यह लेबनानी भूमि पर हमला माना जाएगा।

Advertising