इसराईल में सबसे लंबा राजनीतिक गतिरोध खत्मः नेतन्याहू के नेतृत्व में नई सरकार लेगी शपथ

Thursday, May 14, 2020 - 04:49 PM (IST)

यरुशलमः इसराईल में नई सरकार के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के नेतृत्व में बृहस्पतिवार को शपथ लेना तय है जिससे देश के इतिहास में अब तक के सबसे लंबे राजनीतिक गतिरोध का अंत भी जाएगा। देश में 500 से अधिक दिनों तक कार्यवाहक सरकार रही और बिना स्पष्ट नतीजों के लगातार तीन बार आम चुनाव हुए। नेतन्याहू ने बुधवार को राष्ट्रपति रुवन रिवलिन और ब्लू एंड व्हाइट पार्टी के अध्यक्ष बेन्नी गैंट्ज को भेजे पत्रों में सरकार बनाने में सफलता की औपचारिक रूप से घोषणा की। गठबंधन समझौते के अनुसार नई सरकार में नेतन्याहू 18 महीने बाद प्रधानमंत्री पद गैंट्ज को सौंपेंगे।

 

नयी सरकार के बृहस्पतिवार शाम को शपथ लेने की संभावना है। नेतन्याहू (70) सरकार की रूपरेखा, उसके मंत्रियों, मूलभूत सिद्धांतों और दिशा निर्देशों को इजराइली संसद के समक्ष पेश करेंगे।सरकार में शुरुआत में 32 मंत्री शपथ लेंगे। गठबंधन समझौते के अनुसार इसके बाद छह महीनों में मंत्रियों की संख्या 36 तक होगी जिससे यह यहूदी देश के इतिहास में सबसे बड़ी सरकार होगी।

 

गैंट्स 14 नवंबर 2021 में प्रधानमंत्री बनेंगे और तब तक वह रक्षा मंत्री रहेंगे। नयी सरकार में गाबी अश्केनाजी (ब्लू एंड व्हाइट पार्टी) के विदेश मंत्री, इजराइल कैट्ज (लिकुड) के वित्त मंत्री, अवी निस्सेनकोर्न (ब्लू एंड व्हाइट पार्टी) के न्याय मंत्री और लिकुड यूली एडेलस्टीन (लिकुड) के स्वास्थ्य मंत्री के तौर पर शपथ लेने की संभावना है। नेतन्याहू के करीबी रहे आमिर ओहाना को जन सुरक्षा मंत्री का पद मिलने की संभावना है। अभी उनके पास अंतरिम न्याय मंत्री का प्रभार है।

Tanuja

Advertising