इज़राइल ने युद्धविराम के आह्वान को ठुकराया; लेबनान के हमले से हिजबुल्लाह नाराज

Monday, Nov 06, 2023 - 08:58 AM (IST)

गाजा/रामल्ला - इजराइल ने रविवार को युद्धविराम के लिए बढ़ते अंतरराष्ट्रीय दबाव को खारिज कर दिया और कहा कि उसकी सेना ने गाजा शहर को घेर लिया है क्योंकि शीर्ष अमेरिकी राजनयिक एक संकट को रोकने के लिए संघर्ष कर रहे हैं जिससे पड़ोसी लेबनान में और अधिक वृद्धि होने का खतरा है।

फ़िलिस्तीनी समाचार एजेंसी WAFA ने बताया कि गाजा पर रविवार को इज़राइल की ओर से "अभूतपूर्व बमबारी" की गई, जबकि फ़िलिस्तीनी दूरसंचार कंपनी पलटेल ने कहा कि सभी संचार और इंटरनेट सेवाओं को एक बार फिर से काट दिया गया है।

फिलिस्तीनी प्राधिकरण के अध्यक्ष महमूद अब्बास अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के साथ एक बैठक में तत्काल युद्धविराम के अंतरराष्ट्रीय आह्वान में शामिल हुए, जो कब्जे वाले वेस्ट बैंक की अघोषित यात्रा कर रहे थे।

लेकिन जब ब्लिंकन ने अमेरिकी चिंताओं को दोहराया कि युद्धविराम से हमास को मदद मिल सकती है, तो इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने इस बात से इनकार कर दिया कि जब तक हमास द्वारा बंधक बनाए गए बंधकों को रिहा नहीं किया जाता: "बंधकों की वापसी के बिना कोई युद्धविराम नहीं होगा। इसे शब्दकोष से पूरी तरह से हटा दिया जाना चाहिए।"  

Anu Malhotra

Advertising