Israel-Iran war: इजरायल का हिजबुल्ला के खुफिया मुख्यालय पर हमला, 24 घंटे में मार गिराए हिजबुल्ला के 100 लड़ाके

punjabkesari.in Saturday, Oct 05, 2024 - 11:10 AM (IST)

International Desk:  इजराइल ने शुक्रवार को एक बार फिर सिलसिलेवार हवाई हमले करते हुए उपनगरीय बेरूत को निशाना बनाया और लेबनान तथा सीरिया के बीच मुख्य सड़क संपर्क को अवरुद्ध कर दिया। इजराइली बमबारी के कारण लेबनान से भाग रहे हजारों लोग जिस सीमावर्ती स्थल से सीरिया में प्रवेश करते हैं, वह इसी मार्ग पर स्थित है। रातभर हुए विस्फोटों ने बेरूत के दक्षिणी उपनगरीय इलाकों को हिलाकर रख दिया। हवाई बमबारी के कारण रात में धुएं के गुबार और आग की लपटें उठती दिखीं। विस्फोट इतने शक्तिशाली थे कि लेबनान की राजधानी से कई किलोमीटर दूर स्थित इमारतें तक हिल गईं।

PunjabKesari

इजराइली सेना ने कहा कि उसने मध्य रात्रि के आसपास हिजबुल्ला के केंद्रीय खुफिया मुख्यालय को निशाना बनाया। उसने यह नहीं बताया कि उसका लक्ष्य कौन था या उस हमले में कोई आतंकवादी मारा गया या नहीं। हालांकि उसने दावा किया कि पिछले 24 घंटे में उसने हिजबुल्ला के 100 लड़ाकों को मार गिराया है। लेबनान की सरकारी ‘नेशनल न्यूज एजेंसी' ने क्षेत्र में लगातार 10 से अधिक हवाई हमले होने की सूचना दी है। इस बीच, इजराइली सेना ने कहा कि हिजबुल्ला ने शुक्रवार को इजराइल में लगभग 100 रॉकेट दागे। इजराइली सेना ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि एक दिन पहले बेरूत में एक हमले में हिजबुल्ला के संचार प्रभाग के प्रमुख मोहम्मद राशिद स्केफी की मौत हो गई थी। बयान में कहा गया है कि स्केफी हिजबुल्ला का एक शीर्ष आतंकवादी था जो वर्ष 2000 से संचार इकाई में काम कर रहा था और संगठन के उच्चाधिकारियों के साथ ‘घनिष्ठ रूप से जुड़ा' था।

PunjabKesari

‘नेशनल न्यूज एजेंसी' ने बताया कि इजराइली हवाई हमले के कारण व्यस्त ‘मसना बॉर्डर क्रॉसिंग' के पास सड़क संपर्क कट गया, जहां से पिछले दो हफ्तों में लेबनान में युद्ध के कारण हजारों लोग भागकर सीरिया में घुस गए थे। एक दिन पहले एक इजराइली सैन्य प्रवक्ता ने कहा था कि हिजबुल्ला सीमा पार से सैन्य उपकरणों के परिवहन की कोशिश कर रहा है। ऐसा माना जाता है कि हिजबुल्ला को अपने अधिकांश हथियार सीरिया के रास्ते ईरान से प्राप्त हुए हैं। संगठन की सीमा के दोनों ओर मौजूदगी है। सीरिया में हिज्बुल्ला सीरियाई राष्ट्रपति बशर असद की सेना से लड़ रहा है। सरकार समर्थक सीरियाई मीडिया संस्थान ‘जमा पोस्ट' ने कहा कि इजराइली युद्धक विमानों ने दो मिसाइलें दागीं, जिससे लेबनान स्थित ‘मसना बॉर्डर क्रॉसिंग' और सीरियाई क्रॉसिंग प्वाइंट ‘जेडीडेट याबोस' के बीच सड़क मार्ग क्षतिग्रस्त हो गया।

PunjabKesari

युद्ध की शुरुआत के बाद से यह पहली बार है कि इस प्रमुख सीमापारीय सड़क संपर्क को काट दिया गया है। इस बीच, ईरान के विदेश मंत्री अब्बास अरागची शुक्रवार को बेरूत पहुंचे, जहां उनके लेबनानी अधिकारियों के साथ इजराइल और हिजबुल्ला के बीच जारी युद्ध पर चर्चा करने की उम्मीद है। अरागची की बेरूत यात्रा ईरान द्वारा इजराइल में कम से कम 180 मिसाइलें दागने के तीन दिन बाद हुई है जो तेजी से बढ़ते हमलों की श्रृंखला में नवीनतम घटना है। हमले जिस तरह से बढ़ रहे हैं उससे पश्चिम एशिया में युद्ध का खतरा उत्पन्न हो गया है। इस बीच फिलीस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि उसके यहां एक शरणार्थी शिविर पर इजराइली हमले में 18 लोग मारे गए हैं।

ये भी पढ़ेंः क्या भारत से पंगा ले रहा इजरायल ? मैप में जम्मू-कश्मीर को दिखाया पाकिस्तान का हिस्सा, मच गया बवाल

            ईरानी विदेश मंत्री की नई धमकी- इजराइल ने हमला किया तो देंगे पहले से ज्यादा खतरनाक जवाब

             Video: इजरायल ने पहली बार रूसी एयर बेस पर किया अटैक, लेबनान-गाजा पर भी हमले किए तेज   

 

ईरान हिजबुल्ला का मुख्य समर्थक है और उसने पिछले कुछ वर्षों में समूह को हथियार और अरबों डॉलर भेजे हैं। राजधानी तेहरान में ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने जुमे की नमाज के बाद एक तकरीर में इजराइल पर ईरान के हालिया मिसाइल हमले की प्रशंसा की और कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो उनका देश और हमले करने के लिए तैयार है। इजराइली सेना ने शुक्रवार को कहा कि गाजा में आतंकवादियों ने इजराइली क्षेत्र में दो रॉकेट दागे। यह पहली बार है जब इजराइल ने एक महीने में इस क्षेत्र से रॉकेट दागे जाने की घटना देखी है। सेना ने कहा कि एक रॉकेट को इजराइल की ‘आयरन डोम' मिसाइल-रक्षा प्रणाली ने रोक दिया और दूसरा रॉकेट गाजा की सीमा के पार किबुत्ज के निकट एक खुले क्षेत्र में गिरा।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News