इजरायल-गाजा सीमा का एकमात्र मार्ग बंद

Monday, Mar 27, 2017 - 05:30 PM (IST)

गाजाः फिलिस्तीनी इस्लामी आंदोलन, हमास ने रविवार को गाजा पट्टी और इजरायल के बीच स्थित एकमात्र पारगमन मार्ग बंद कर दिया। यह कदम समूह के एक वरिष्ठ कमांडर की हत्या के बाद उठाया गया है। गाजा में अज्ञात बंदूकधारियों ने पिछले सप्ताह हमास के एक नेता, माजेन फुकाहा पर गोलीबारी की थी।

फुकाहा को वर्ष 2011 में हमास और इजरायल के बीच कैदियों की अदला-बदली को लेकर हुए समझौते के तहत इजरायल की एक जेल से रिहा किया गया था। हमास के प्रवक्ता इयाद बज्म ने एक बयान में कहा, बीट हनौन सीमा चौकी को बंद करने का कदम फुकाहा की हत्या के बाद सुरक्षा विभाग द्वारा उठाए जा रहे कदमों का हिस्सा है।

हमास ने फुकाहा की हत्या के लिए इजरायल को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा, यह सर्वविदित है कि अल्ला के मार्ग पर संघर्ष करने वालों का खून व्यर्थ नहीं जाएगा। यह सीमा चौकी गाजा और इजरायल के बीच एकमात्र जमीनी पारगमन मार्ग है, जो मुख्य रूप से मानवीय कार्यकर्ताओं, संवाददाताओं और राजनयिकों, फिलिस्तीनी और विदेशी नागरिकों को पारगमन की सुविधा मुहैया कराता है। यह पहला मौका है, जब हमास ने 2007 में गाजा पर नियंत्रण करने के बाद पारगमन मार्ग बंद किया है।
 

Advertising