चीन ने  शिनजियांग में  मुसलमानों के खिलाफ बनाया नया खतरनाक प्लान

punjabkesari.in Saturday, Mar 09, 2024 - 02:10 PM (IST)

 बीजिंग: चीन ने शिनजियांग में  मुसलमानों के खिलाफ नया खतरनाक प्लान  बनाया है के तहत इस्लाम मानने वालों का चीनीकरण किया जाना है। शिनजियांग की कम्युनिस्ट पार्टी के शीर्ष अधिकारी का कहना है कि उत्तर-पश्चिमी चीन के मुस्लिम-बहुल क्षेत्र में इस्लाम का चीनीकरण बहुत जरूरी है। चीन को लगता है कि  शिनजियांग में मुसलमान देश के प्रति वफादार नहीं हैं ।इसी कारण शिनजियांग में सैकड़ों मस्जिदों को नष्ट किया गया और मुसलमानों को कैद करने के लिए कई बड़े कैंप बनाए हैं। इन कैंपों में शिनजियांग के मुसलमानों का शोषण किया जाता है। मानवाधिकार समूहों का आरोप है कि बीजिंग ने 2017 में शिनजियांग में कई हिंसक जातीय विरोध प्रदर्शनों के बाद कठोर सुरक्षा कार्रवाई शुरू की थी, जिसमें कई मुस्लिम अल्पसंख्यकों के दस लाख से अधिक लोगों को पुन: शिक्षा शिविरों में हिरासत में लिया गया था।

 

शिनजियांग के वरिष्ठ सांसद वांग मिंगशान ने कहा, "हमने आतंकवादी गतिविधियों पर कड़ी कार्रवाई की है, आतंकवाद के विभिन्न रूपों से निपटने के लिए आतंकवाद विरोधी कानून जारी और लागू किए हैं।" लेकिन ब्रीफिंग मुख्य रूप से शिनजियांग के आर्थिक विकास, पर्यटन क्षमता और अधिकारियों द्वारा सांस्कृतिक संरक्षण के रूप में वर्णित पर केंद्रित थी। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार बीजिंग में चीन के वार्षिक संसदीय सत्र के मौके पर क्षेत्रीय पार्टी प्रमुख मा जिंगरुई ने एक लिखित ब्रीफिंग में संवाददाताओं से कहा, "हर कोई जानता है कि शिनजियांग में इस्लाम का चीनीकरण करने की जरूरत है, यह एक अपरिहार्य प्रवृत्ति है।"

 

कई मानवाधिकार समूहों ने बीजिंग पर उइगरों के व्यापक दुर्व्यवहार का आरोप लगाया है, जो मुख्य रूप से मुस्लिम जातीय अल्पसंख्यक हैं, जिनकी संख्या शिनजियांग में लगभग 1 करोड़ है। इसमें उइगरों को पूर्ण धार्मिक स्वतंत्रता से वंचित करना भी शामिल है। बीजिंग किसी भी दुर्व्यवहार से सख्ती से इनकार करता है। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने बार-बार इस्लाम, बौद्ध धर्म और ईसाई धर्म सहित धर्मों के "चीनीकरण" का आह्वान किया है। उन्होंने इन धर्मों के अनुयायियों से सभी से ऊपर कम्युनिस्ट पार्टी के प्रति वफादारी की प्रतिज्ञा करने का आग्रह किया है। ऑस्ट्रेलियाई थिंक-टैंक की रिपोर्ट के अनुसार, 2017 के बाद से शिनजियांग में लगभग दो-तिहाई मस्जिदें क्षतिग्रस्त या नष्ट हो गई हैं। समाचार सम्मेलन के दौरान, मा और अन्य क्षेत्रीय अधिकारियों ने शिनजियांग के आर्थिक विकास की प्रशंसा की, जबरन श्रम और सांस्कृतिक नरसंहार के अमेरिकी आरोपों का खंडन किया और इस क्षेत्र को विदेशी पर्यटन और निवेश के लिए खुले रूप में चित्रित करने का प्रयास किया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News