फिलीपींस: ISIS आतंकियों से सेना का टकराव

Thursday, May 25, 2017 - 04:19 PM (IST)

मरावी(फिलीपीन): दक्षिणी फिलीपीन के मरावी शहर में इस्लामिक स्टेट से जुड़े आतंकवादियों ने इमारतों में आग लगा दी, एक दर्जन से अधिक कैथोलिक लोगों को बंधक बना लिया और आई.एस.आई.एस का झंडा फहराया। गोलीबारी और विस्फोटों की आवाज से शहर दहल उठा तथा सेना के टैंकों ने शहर में आज प्रवेश किया।   


मंगलवार से शुरू हुई लड़ाई में कम से कम 21 लोग मारे जा चुके हैं जब सेना ने फिलीपीन में इस्लामिक स्टेट के सरगना इस्निलन हैपिलन के मरावी स्थित ठिकाने पर छापा मारा। हैपिलन को अमरीका ने वांछित आतंकवादियों की सूची में डाला हुआ है और उस पर 50 लाख डॉलर का ईनाम घोषित है । आतंकवादियों के खिलाफ यह अभियान उल्टा पड़ गया। आतंकवादी टुकड़ियों में शहर में पहुंचे और पूरे शहर में फैल गए । हैपिलन के ठौर ठिकाने के बारे में कुछ पता नहीं चला लेकिन एेसा कोई संकेत नहीं मिला कि वह सेना की कार्रवाई में पकड़ा गया ।  


राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने 2 करोड़ 20 लाख की आबादी वाले दक्षिणी शहर में मार्शल लॉ घोषित किया है और कहा है कि इसका विस्तार देशभर में किया जा सकता है । उन्होंने ‘‘सख्त’’ रुख अपनाने का आह्वान किया । उन्होंने कल कहा,‘‘अगर मैं सोचता हूं कि तुम्हें मरना चाहिए तो तुम मर जाआेगे । अगर तुम हमसे लड़ोगे तो तुम मर जाआेगे। अगर खुली चुनौती है तो तुम मर जाआेगे। अगर इसका मतलब है कि कई लोग मर रहे हैं तो एेसा ही होगा ।’’ 

Advertising