खूंखार आतंकी संगठन ISIS का सरगना गिरफ्तार ! इन खौफनाक तरीकों से देता था मौत

Wednesday, Apr 19, 2017 - 02:54 PM (IST)

ईराक: दुनिया के सबसे खूंखार आतंकी संगठन ISIS के सरगना अबू बक्र अल-बगदादी को सीरिया में गिरफ्तार किए जाने की ख़बर है। यूरोपीय सुरक्षा और सूचना विभाग के महासचिव कार्यालय से निकली सूचना की मानें  तो आतंक के इस सरगना को जिंदा पकड़ लिया गया है। कुछ दिन पहले बगदादी ने एक भाषण दिया था, जिसे उसका विदाई भाषण माना गया था। उसमें उसने अरब के बाहर से आए ISIS के लड़ाकों को आदेश दिया है कि वे अपने वतन लौट जाएं या खुद को बम से उड़ा लें।

बगदादी दुनिया में दहशत और दरिंदगी का एक जीता-जागता पुतला है। इसके इशारे पर पिछले अढ़ाई सालों से अनगिनत लोग मौत के घाट उतारे जा चुके हैं। लेकिन मौत, मौत में भी फर्क होता है। बगदादी अपने दुश्मनों को जैसी मौत देता है, वो इंसानी सोच से परे है। ईराक और सीरिया की रेतीली ज़मीन से होते हुए मौत इतने खौफनाक तरीके दुनिया तक पहुंचे, जितने न कभी देखे गए और न कभी सोचे गए। आइए जानते हैं, बगदादी और उसके आतंकियों द्वारा दी जाने वाली मौत के  तरीकों के बारे में।

19 जून, 2016, राक्का, सीरिया, ISIS के जुल्मो-सितम के इतिहास में ये शायद अब तक का सबसे काला दिन था, क्योंकि इस रोज ISIS ने महज़ चार साल की एक बच्ची का सिर कलम कर दिया। वैसे तो ISIS की दरिंदगी की कोई  इंतहा ही नहीं, लेकिन फिर भी इतनी छोटी सी बच्ची का सिर कलम करने के पीछे आख़िर कौन सी वजह हो सकती थी? तो इसका जवाब है, उसकी मां का अल्लाह के नाम पर कसम खाना।  बच्ची अपनी मां के साथ घर से बाहर निकल आई थी।

उसकी मां उसे घर भेजना चाहा, लेकिन तैयार नहीं थी। वो जिद करने लगी, तो मां ने गुस्से में अल्लाह की कसम खाते हुए ये कहा कि अगर वो घर नहीं गई तो वो उसका सिर काट देगी। बस, इतनी सी बात आतंकवादियों के कानों में पड़ गई. फिर तो आतंकवादियों ने उस मां को ही बच्ची का सिर काटने के लिए कहा, लेकिन जब वो इसके लिए राज़ी नहीं हुई, तो आतंकवादियों ने खुद ही बच्ची का सिर काट डाला और उसकी मां के हाथ उसके खून से सान दिए। इसके अलावा ISIS ने 25 जुलाई 2014 को जब पहली बार एक साथ 75 सीरियाई फौजियों का सिर कलम किया था, तो दुनिया चौंक गई थी। ये सिलसिला अब भी जारी है। दरिंदगी की सारी हदों से आगे निकल कर इस आतंकवादी संगठन ने नामालूम कितनों को ऐसे ही सिर में गोली मार कर मौत के घाट उतार दिया और अपने दुश्मनों के साथ उसका ये सुलूक अब भी चल रहा है।

फर्ज कीजिए किसी शख्स के हाथ पांव बेड़ियों में जकड़े हैं। वो संगीनों के साये से घिरा है और भागना तो दूर वो अपनी मर्जी से सांस भी नहीं ले सकता।उसे उसी हालत में किसी इमारत की सबसे ऊपरी मंजिल पर ले जाया जाकर  इमारत के नीचे खड़े लोगों के बीच मुनादी कर उसके गुनाहों की कहानी सुनाने के बाद उसे ऊपर से सीधे नीचे धकेल दिया जाता है। ये एक ऐसा मंज़र है, जिसके बारे में सोच कर ही रौंगटे खड़े हो जाते हैं, लेकिन ISIS के राज में समलैंगिक होना, ऐसा गुनाह है जिसके लिए बस यही मौत बनती है। संगसार करना यानी पत्थरों से कुचल कर जान लेना। बहुत से कट्टर मुस्लिम मुल्कों में आज भी ऐसा करना क़ानून के दायरे में हैं।  लिहाज़ा, आईएसआईएस भी अक्सर ऐसे दर्दनाक तरीक़े से लोगों की जान लेता रहा है। इसके अलावा जला कर जान लेना , पानी में डुबो कर मारना,  विस्फोटक बांधकर मारना, कार में धमाके से उड़ाना, सूली पर लटका कर मारना बगदादी के खौफनाक मौत देने के तरीके हैं जिनसे कोई भी दहल जाए। 


 

Advertising