IS ने जारी किया चीनी मुसलमानों के लिए जिहादी गीत

Wednesday, Dec 09, 2015 - 11:28 AM (IST)

बीजिंग :आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट ने ‘मंदारिन’ में अपना प्रचार गीत जारी कर चीनी मुसलमानों से जिहाद छेडऩे की अपील की है । इसके चलते अशांत शिनच्यांग प्रांत में उयगुर चरमपंथियों से लड़ रहे सुरक्षा बलों पर दबाव बढ़ गया है ।  मंदारिन चीन में व्यापक स्तर पर बोली जाने वाली भाषा है । चार मिनट के गीत ‘हम मुजाहिद हैं’, को रविवार को आईएस की वेबसाइट पर जारी किया गया । गीत के बोल कुछ इस तरह से हैं, ‘‘लड़ाई के मैदान में लड़ते हुए मरना हमारा सपना है ।’’, ‘‘कोई शक्ति हमे आगे बढ़ने से नहीं रोक सकती’’, ‘‘बगावत के लिए अपने हथियार उठाआे’’ और ‘‘बेशर्म दुश्मन दहशत में आ जाएगा ।’’

जानकारी के मुताबिक इस गीत को आईएस की वेबसाइट पर जारी किया गया है ताकि विदेशों में हाल ही में चीनी नागरिकों की हत्या के बाद खासतौर पर 2. 1 करोड़ चीनी मुसलमानों के बीच भर्ती प्रक्रिया तेज करने के लिए चीन में उसकी (आईएस की) मौजूदगी मजबूत की जा सके। आईएस वेबसाइट की जिहादी विचार धारा खुद को एक अकादमिक वेबसाइट के रूप में बताती है जो अपने ट्विटर अकाउंट पर वैश्विक जिहादियों से नए प्राथमिक स्रोत सामग्री जुटा रहे हैं । लांझाउ विश्वविद्यालय में मध्य एशिया अध्ययन संसथान के सहायक निदेशक झू योंगबियाआे ने बताया, ‘‘यह पहला मौका है जब आईएस ने सदस्यों की भर्ती करने या अपने समर्थकों को प्रेरित करने के लिए एक चीनी गीत जारी किया है।’’  झू ने कहा कि आतंकवाद पर कार्रवाई करने के लिए बीजिंग द्वारा कोशिशें बढ़ाए जाने को लेकर आईएस चीन को अपने बड़े दुश्मनों में एक मानता है । उन्होंने बताया कि इसके अलावा आईएस हमेशा ही चीन के शिनच्यांग क्षेत्र को वैश्विक खलीफा राज्य बनाने की महत्वाकांक्षी योजना के हिस्सा के तौर पर देखता है पर चीन इसे साकार करने में मुश्किलें पैदा कर रहा है ।  

वीडियो पर प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने मीडिया ब्रीफिंग में कहा कि यह संयुक्त राष्ट्र के लिए उचित समय है कि वह आतंकवाद और उग्रवाद की बुराई से लड़े । उन्होंने कहा, ‘‘आतंकवाद हमारा साझा दुश्मन है और कोई भी देश इससे बचा हुआ नहीं है । हमें सभी तरह के आतंकवाद से लड़ने के लिए एक दूसरे के साथ आना चाहिए । यही कारण है कि हमने इंटरनेट द्वारा फैलाए जाने वाले आतंकवाद सहित संयुक्त राष्ट्र के तहत व्यापक संभावित ढांचे की अपील की है।  

Advertising