स्नाइपर ने 3.5 KM दूर से उड़ाया IS आतंकी का सिर, बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

Friday, Jun 23, 2017 - 04:29 PM (IST)

मोसुल: कनाडा की स्पेशल फोर्स के एक स्नाइपर ने साढ़े तीन किलोमीटर (11,319 फीट) की दूरी से सटीक निशाना लगाकर एक आईएस आतंकी का सिर उड़ा दिया। दरअसल स्‍नाइपर का काम असल निशाने से दूर बैठकर काम को अंजाम देना होता है। इस स्नाइपर ने भी सटीक निशाना लगाकर विश्‍व रिकॉर्ड बना दिया है।


वैश्विक इतिहास में इससे पहले रिकॉर्ड की बात करें तो अभी तक किसी ने भी ढाई किलोमीटर से ज्यादा दूरी का सटीक निशाना नहीं लगाया है। जानकारी मुताबिक, ईराक में तैनात कनाडा की ज्‍वाइंट टास्‍क फोर्स 2 के इस स्‍नाइपर ने पिछले महीने इस्‍लामिक स्‍टेट के एक लड़ाके को मारने के लिए उसने मैकमिलन टीएसी-50 राइफल का प्रयोग किया था। 3,450 मीटर की दूरी तय कर निशाना भेदने में गोली को 10 सेकेंड लगे। आईएस के आतंकी को वीडियो कैमरा व अन्‍य डाटा के जरिए ट्रेस किया गया था।


इससे पहले सबसे ज्यादा दूरी से लक्ष्य भेदने का विश्व रिकॉर्ड ब्रिटिश स्नाइपर क्रैग हैरिसन के नाम था, जिन्होंने 2009 में एक तालिबानी आतंकी को  2,475 मीटर (8120 फीट) की दूरी से मार गिराया था। उनसे पहले कनाडा के रॉब फर्लाग ने 2002 में 2,430 मीटर (7972 फीट) से निशाना साधा था, तब उन्होंने ऑपरेशन एनाकोंडा के दौरान एक अफगानी आतंकी को मार गिराया था। बता दें कि ज्‍वाइंट टास्‍ट फोर्स 2 का गठन मुख्‍य रूप से आतंकवाद-निरोध, स्‍नाइपर ऑपरेशंस और बंधकों को छुड़ाने के लिए किया गया है। इस फोर्स की अधिकतर जानकारी गुप्त रखी जाती है।

Advertising