जिंदा है IS का सरगना बगदादी! समाने आई 46 मिनट की एक ऑडियो टेप

punjabkesari.in Friday, Sep 29, 2017 - 06:48 PM (IST)

वॉशिंगटनः इस्लामिक स्टेट (IS) के सरगना अबू बकर अल-बगदादी की मौत पहेली बनी हुई है। बार-बार उसके मरने की खबर आती है और फिर उसके जिंदा होने का दावा किया जाता है। अब एक बार फिर से बगदादी की ऑडियो रिकॉर्डिंग सामने आई है, जिसने उसके मारे जाने के दावे पर फिर शक पैदा कर दिया है। 

बहराल, यह रिकॉर्डिंग असली है या नकली, इसकी जांच यूनाइटेड स्टेट्स का खुफिया विभाग कर रहा है। वैसे अमरीका के खुफिया विभाग का कहना है कि ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि यह ऑडियो असली है। 

गौरतलब है कि बगदादी का आखिरी ऑडियो टेप लगभग एक साल पहले आया था। इस ताजा टेप में उत्तर कोरिया की जापान और अमेरिका को दी गई हालिया धमकियों का ज़िक्र है। इसमें इराक में इस्लामिक स्टेट के गढ़ मोसुल की लड़ाई का भी जिक्र है, जिसे जुलाई महीने में इराकी सेना ने चरमपंथियों के कब्जे से वापस ले लिया था।

बगदादी पर अमेरिका ने ढाई करोड़ डॉलर (करीब 164 करोड़ रुपए) का इनाम रखा है। बताया जाता है कि उसे जुलाई 2014 के बाद से सार्वजनिक तौर पर देखा नहीं गया। इस साल सीरिया के स्टेट टेलीविजन ने दावा किया था कि सीरिया के रक्का शहर में 11 जून को हुए हवाई हमले में बगदादी मारा गया है। इससे पहले भी कई बार उसकी मौत की खबरें सामने आ चुकी हैं।

आईएस से जुड़े न्यूज ऑर्गनाइजेशन अल-फुरकान के माध्यम से 46 मिनट की एक ऑडियो रिकॉर्डिंग जारी की है। कथित तौर पर बगदादी की आवाज वाले इस ऑडियो टेप के सामने आने के बाद उसकी मौत को लेकर संस्पेंस गहरा गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News