क्या चीन ने नई मिसाइल का परीक्षण किया?

Friday, Jan 27, 2017 - 01:08 PM (IST)

बीजिंग:चीन की वायुसेना ने संभवत:आकाश से आकाश में 400 किलोमीटर की दूरी तक मार करने वाली एेसी मिसाइल का परीक्षण किया है जो युद्धक्षेत्र से बहुत दूर रहने वाले एरियल रिफ्यूलिंग विमान जैसे अहम लक्ष्यों पर निशाना साध सकती है।

‘चाइना डेली’ के अनुसार चीनी वायुसेना ने ऑनलाइन एक तस्वीर जारी की है जिससे यह कयास लगाया जा रहा है कि सेना युद्धअभ्यास में आकाश से आकाश में मार करने वाली और दृश्य सीमा से परे वाली किसी मिसाइल का परीक्षण कर रही है।यह तस्वीर चीन की जनमुक्ति सेना की वेबसाइट पर डाली गई है। इसमें नवंबर में उत्तरपश्चिमी रेगिस्तान के उपर हवाई युद्ध अभ्यास ‘रेड सोर्ड 2016’ के दौरान दोहरी इंजन वाले एक जे-11बी जेट को एक बड़ी मिसाइल ले जाते दिखाया गया है।मिसाइल की लंबाई 22 मीटर लंबे विमान की एक चौथाई है।वायुसेना ने कहा था कि इस युद्ध अभ्यास में तकरीबन 100 विमानों और वायुरक्षा एवं इलेक्ट्रानिक इकाइयों ने हिस्सा लिया था।  

चीनी वायुसेना के एक उपकरण अनुसंधानकर्ता फू छियानशाआे ने कहा कि उनका मानना है कि चीन ने एक नई मिसाइल विकसित की है जो पूर्व चतावनी देने वाली अवाक्स प्रणालियों और एरियल रिफ्यूलिंग विमानों जैसे अहम लक्ष्यों पर निशाना साध सकती है।छियानशाआे ने कहा कि अभी तक विभिन्न देशों में आकाश से आकाश मेें मार करने वाली जिन मिसाइलों की सेवा ली जा रही है उनमें से ज्यादातर अधिकतम 100 किलोमीटर तक मार कर सकती हैं। रैमजेट से प्रक्षेपित कुछ नई किस्म की मिसाइल की पहुंच 200 किलोमीटर तक की है।बहरहाल,सभी अपनी छोटी दूरी के चलते अवाक्स प्रणालियों से टक्कर लेने में अनुपयुक्त हैं।इसके अलावा जमीन से आकाश में लंबी दूरी तक मार करने वाली मिसाइलों को इस सीमाबद्धता का सामना करना पड़ता है कि वह एक जगह तैनात होती हैं और दूर के विमानों से निबट नहीं सकतीं। 

Advertising