हार्वे के बाद इरमा का आतंक,10 की मौत, फ्लोरिडा के लिए खतरा बढ़ा

Friday, Sep 08, 2017 - 12:08 AM (IST)

सान जुआन(प्यूर्टो रिको): उत्तरी कैरिबिया में ‘इरमा’ तूफान ने तबाही मचाई है जिसमें कम से कम 10 लोग मारे गए हैं, हजारों लोग बेघर हुए हैं, कई मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं और एक रेल पटरी पर पेड़ गिर गए हैं। आगे बढऩे पर इससे फ्लोरिडा के लिए खतरा पैदा हो गया है। इस तूफान में हवा की रफ्तार 300 किमी से चल रही है। अमेरिका के जार्जिया में अलर्ट जारी कर दिया गया है। 

यूएस नेशनल हरीकेन सेंटर के मुताबिक तूफान इरमा वीरवार सुबह थोड़ा कमजोर पड़ा लेकिन श्रेणी 5 का तूफान बना रहा जिस दौरान 285 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं बही। तूफान के रविवार को तड़के घनी आबादी वाले दक्षिण फ्लोरिडा पहुंचने की संभावना है। इसके चलते गवर्नर को आपात स्थिति घोषित करनी पड़ी है और अधिकारियों को मियामी शहर के इलाके के कुछ हिस्सों से लोगों को हटने का आदेश जारी करना पड़ा।

मौसम विज्ञानियों ने अनुमान लगाया है कि यह फ्लोरिडा के समूचे अटलांटिक तट को प्रभावित कर सकता है। मियामी विश्वविद्याय में तूफान शोधार्थी ब्रायन मैक नोल्डी ने कहा कि अमेरिका के इतिहास में यह सबसे विनाशकारी तूफान साबित हो सकता है। फ्रांस के गृह मंत्री गेरार्ड कोलोंब ने फ्रांस के इंफो रेडियो से कहा कि कैरीबियाई द्वीप में उसके अधिकार वाले क्षेत्रों में आठ लोग मारे गए हैं और 23 अन्य घायल हुए हैं। फ्रांसीसी राष्ट्रपति एमेनुएल मैक्रों के कार्यालय ने कहा कि मौसम अनुकूल होते ही वह इन द्वीपों पर जाएंगे।

ब्रिटेन में सरकार ने कहा कि इरमा ने ब्रिटेन के द्वीप अंगुइला के तटों पर नुकसान पहुंचाया है। ब्रिटेन का र्विजन द्वीप भी बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। एंटीगुआ और बारबूडा के प्रधानमंत्री गैस्टन ब्राउन ने कहा कि बारबूडा में तकरीबन हर इमारत को नुकसान पहुंचा है। वहां के 1400 लोग बेघर हो गए हैं।

Advertising