इराक में प्रदर्शनकारियों ने कर्फ्यू का किया उल्लंघन, पुलिस फायरिंग में 5 की मौत

Thursday, Oct 03, 2019 - 02:47 PM (IST)

 बगदाद:  इराक में गुरुवार तड़के लगाए गए कर्फ्यू के बावजूद बगदाद में लगातार तीसरे दिन प्रदर्शन जारी रहने पर पुलिस ने हवा में गोलियां चलाईं। इस पुलिस फायरिंग में 5 लोगों की मौत हो गई। एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि कुछ प्रदर्शनकारी तहरीर स्क्वैयर में पहिए जला रहे थे, तभी दंगा पुलिस ने उन्हें घेर लिया और उन्हें काबू करने के लिए हवा में गोलियां चलाईं।

 

दरअसल इराक के प्रधानमंत्री अदेल अब्दुल मेहदी सरकार विरोधी प्रदर्शनों के बीच गुरुवार सुबह पांच बजे से पूरे बगदाद में निषेधाज्ञा लागू कर दी है, ताकि प्रदर्शनकारियों को शहर पर प्रवेश करने से रोका जा सके। आईएनए न्यूज एजेंसी ने प्रधानमंत्री के बयान के हवाले से अपनी रिपोर्ट में कहा है कि निषेधाज्ञा अगली सूचना तक जारी रहेगी। बगदाद और इराक के दक्षिणी हिस्से में मंगलवार से सरकार विरोधी प्रदर्शन हो रहा है। प्रदर्शनकारी आर्थिक सुधार और भ्रष्टाचार को समाप्त करने की मांग कर रहे हैं। 

 

इराक के दक्षिणी शहर अमारा में भ्रष्टाचार और बेरोजगारी के खिलाफ निकाली गई रैली में 4 प्रदर्शनकारियों की गोली लगने से मौत हो गई।  क्षेत्रीय स्वास्थ्य प्रमुख अब्दुलहुसैन अल जाबेरी ने बताया कि गुरुवार को हीज़ी कार प्रांत में गोली लगने से एक प्रदर्शनकारी की मौत हो गई जहां पर सबसे हिंसक प्रदर्शन हुआ। उन्होंने बताया कि गत तीन दिनों में प्रदर्शन के दौरान एक पुलिस अधिकारी सहित 18 लोगों की मौत हुई है। 

Tanuja

Advertising