ईराकः  ISIS  में शामिल 19 रूसी महिलाओं को उम्र कैद

Tuesday, May 01, 2018 - 10:19 AM (IST)

बगदादः ईराक की अदालत ने आतंकी संगठन  इस्लामिक स्टेट (ISIS)  में शामिल होने के आरोप में 19 रूसी महिलाओं को उम्र कैद की सजा सुनाई है।  बगदाद के सैंटर क्रिमिनल कोर्ट ने रविवार को अपने एक फैसले में रूस की महिलाओं को दोषी पाते हुए सजा सुनाई है।  इस बात का खुलासा तब हुआ जब अदालत में अपने बच्चों के साथ दोषी महिलाएं रूसी भाषा में बात कर रही थी।

 ईराक में रूस के डिप्लोमेट ने कहा है कि कोर्ट के निर्णय के बारे में दोषियों के परिवार वालों को बता दिया जाएगा।  अदालत  ने अजरबाइजान और तजाकिस्तान की 6 महिलाओं को भी दोषी पाया है। अदालत में सभी महिलाओं ने बुर्का  पहन रखा था, लगभग सभी अपने-अपने बच्चों के साथ थीं। कोर्ट में सुनावाई के  दौरान ज्यादातर रूसी महिलाओं ने कहा कि उन्हें धोखे से ईराक ले जाया गया था। कोर्ट में एक महिला आरोपी ने कहा, मैं मेरे बच्चों को लेकर मेरे पति के साथ तुर्की में रहने के लिए गई थी और बाद में   पता चला कि मैं तो ईराक में हूं।  मुझे नहीं पता था कि हम ईराक जा रहे हैं।

अदालत अब तक 560 महिलाओं और 600 बच्चों को हिरासत में लिया गया है। एक अन्य दोषी ने अधिकारियों से कहा कि उन्हें पहले लगा कि उनके पति छट्टियों में घुमाने के लिए उन्हें तुर्की ले जा रहे हैं लेकिन तुर्की पहुंचने के बाद पता चला कि वह जिहादी है।  महिला ने बताया कि मौसूल में सेना ने उनके पति को बच्चे के साथ मार दिया था।  ईराक में ISIS पर जीत की घोषणा के बाद 560 महिलाओं और 600 बच्चों को हिरासत में लिया गया है, जिनकी जिहादियों और ISIS स फाइटर्स के संबंधियों के रूप में पहचान की गई है।

ज्यादातर महिलाओं ने कोर्ट में यही कहा कि उन्हें धोखे से ईराक लाकर फंसाया गया। एक्सपर्ट  के मुताबिक, ईराक की जेलों में ISIS आतंकियों से जुड़े करीब 20,000 हजार लोग कैद हैं. हालांकि, इसी माह ही ईराक के न्यायालयों ने आईएस से जुड़े होने की वजह से 300 लोगों को मौत की सजा सुनाई है, जिसमें दर्जनों विदेशी शामिल है।  

Tanuja

Advertising