परमाणु वैज्ञानिक मोहसिन सुपुर्द-ए-खाक, ईरान ने खाई कसम-"हत्या का बदला जरूर लेंगे"

Tuesday, Dec 01, 2020 - 01:15 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः ईरान के मुख्स परमाणु वैज्ञानिक मोहसिन फखरीजादेह की तेहरान के पास हत्या के बाद पूरा देश आक्रोशित है। मोहसिन को समर्थकों के भारी जमावड़े के बीच अंतिम विदाई दी गई। इस दौरान नेताओं ने उनकी हत्या का बदला लेने की प्रतिज्ञा की। रिपोर्ट्स के अनुसार फखरीजादेह पर रिमोट कंट्रोल मशीनगन से गोलियां बरसाई गई थीं । ईरान ने हमले का आरोप सीधे इसराईल पर मढ़ा है जबकि इसराईल ने अब तक घटना पर चुप्पी साध रखी है।

 

अंतिम विदाई से पहले राजधानी तेहरान में रक्षा मंत्रालय के बाहरी इलाके में उनका ताबूत को मंच पर रखा गया व कुरान की आयतें पढ़ी गईं। सुपुर्द-ए-खाक से पहले आयोजित कार्यक्रम में रक्षामंत्री जनरल अमीर हातमी और कई सैन्य अधिकारी नजर आए, जो कोरोना वायरस महामारी की वजह से एक-दूसरे से दूरी बना कर मास्क पहनकर बैठे थे। ईरान के रक्षामंत्री आमिर हतामी ने इस दौरान एक बार फिर चेतावनी दी कि फखरीजादेह की हत्या का बदला जरूर लिया जाएगा। रक्षामंत्री जनरल आमिर ने कहा, 'दुश्मन को पता है कि वह अपराध करने के बाद बिना ईरानी लोगों से प्रतिक्रिया लिए बच नहीं सकेगा।

 

शहीद का खून को हमेशा याद रखा जाएगा और दुश्मन ने हत्या करके गलती की है।' उन्होंने यह भी कहा कि साइंटिस्ट की हत्या से ईरान के परमाणु प्रोग्राम को रोका नहीं जा सकेगा बल्कि वह और तेज होगा और प्रतिक्रिया जरूर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि फखरीजादेह की हत्या से ईरानी और ज्यादा एकजुट और दृढ़ हो जाएंगे। यही नहीं, आमिर ने उन देशों को भी आड़े हाथों लिया जिन्होंने फखरीजादेह की हत्या की निंदा नहीं की थी।

Tanuja

Advertising