ईरानी नेता ने ट्रंप को बताया गैर जिम्मेदार व्यक्ति

Thursday, Jul 12, 2018 - 03:03 PM (IST)

बेरूतः ईरानी नेता ममममम के शीर्ष सलाहकार अली अकबर वलेयती ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की आलोचना करते हुए कहा है कि उनके गैर जिम्मेदार कार्यों की वजह से ईरान के रूस के साथ संबंध अधिक घनिष्ठ हुए हैं।

वलेयती रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन से मिलने इन दिनों मास्कों यात्रा पर हैं और उन्होंने कहा है कि ईरान और रूस के बीच संबंध सामरिक और कूटनीतिक प्रकार के हैं और हाल ही के वर्षों में सामूहिक , द्विपक्षीय तथा क्षेत्रीय संबंधों में विस्तार हुआ है। संवाद समिति आईएसएनए ने उनके हवाले से बताया कि वह  खमैनी का संदेश श्री पुतिन को देंगें और राष्ट्रपति हसन रोहानी की भावनाओं से भी अवगत कराएगें और वैश्विक स्थिति को लेकर बहुत ही संवेदनशील मसलों पर चर्चा करेंगें। 

उन्होंने कहा कि रूस के साथ केवल रणनीतिक और दीर्घकालिक संबंध ही इस सहयोग को जारी रख सकता है। उन्होने सीरिया में राष्ट्रपति बशर अल असद की सेनाओं को रूस तथा ईरान की तरफ से दी जा रही मदद का हवाला भी दिया। उन्होंने श्री ट्रंप के बारे में टिप्प्णी की है’अंतरराष्ट्रीय संबंधों के लिहाज से वह काफी गैर जिम्मेदार व्यक्ति हैं और उन्हीं के कार्याें के कारण ईरान का रूस से अधिक सहयोग हासिल करना जरूरी हो गया है। 

Isha

Advertising