US के ईरान विरोधी उपाय विफल करने को तैयार ईरान

Saturday, Jun 02, 2018 - 04:56 PM (IST)

तेहरानः परमाणु समझौते से अमरीका के अलग होने के बाद ईरान  US एंटी-ईरान उपायों को विफल करने के लिए तैयार है।  यह बात ईरानी संसद के अध्यक्ष अली लारी जानी ने कही। उन्होंने 21 मई को अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो की ओर से प्रतिबंधों को लेकर रखी गईं 12 शर्तों की भी कड़ी निंदा की।

अली लारी जानी ने कहा, '12 में से सात शर्तें क्षेत्रीय मुद्दों से संबंधित थी, जो दर्शाता है कि ईरान के साथ अमरीका की समस्या परमाणु मुद्दे से संबंधित नहीं है।'बता दें कि अमरीकी घोषणा की और मध्यपूर्व में तनाव को लेकर चेतावनी भी जारी की थी। हालांकि ट्रंप के इस फैसले की ईरान के अलावा अन्य सहयोगी देशों ने भी निंदा की। बता दें कि परमाणु सौदे पर हस्ताक्षर करने वाले पांचों सदस्य देश- ब्रिटेन, फ्रांस, रूस, चीन और जर्मनी ने सौदे में रहने का वादा किया है।

गौरतलब है कि 21 मई को पोम्पियो ने ईरान के व्यवहार को बदलने के लिए 12 कठिन मांगों की घोषणा की थी। इनमें बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम समाप्त करना, मध्य पूर्व में आतंकवादी समूहों को समर्थन करना बंद करना, जल रिएक्टर बंद करना, सभी परमाणु साइटों पर अंतर्राष्ट्रीय निरीक्षकों की पूर्ण पहुंच की अनुमति देना और अमेरिका व उसके सहयोगियों के सभी कैदियों को रिहा करना शामिल था। यदि तेहरान मांगों को स्वीकार करने में विफल रहता है तो पोम्पिओ ने ईरान पर सबसे मजबूत प्रतिबंध लगाने की धमकी की थी, जिसे इतिहास में याद रखा जाएगा।

Tanuja

Advertising