नहीं जानते होंगे फिदेल कास्त्रो की हैरान कर देने वाली ये बातें

Saturday, Nov 26, 2016 - 03:41 PM (IST)

हवाना:क्यूबा के क्रांतिकारी नेता और पूर्व राष्ट्रपति फिदेल कास्त्रों का 90 साल की उम्र में निधन हो गया है। वे लंबे समय से बीमार चल रहे थे।मालूम हो, क्यूबा की सन् 1959 में हुई क्रांति के नेता फीदेल कास्त्रो इसी साल अगस्त में अपना 90 वां जन्मदिन मनाया था।


- लंबे समय तक शासन करने वाले नेता
ब्रिटेन की महारानी और थाईलैंड के राजा के बाद फिदेल कास्त्रो दुनिया के तीसरे ऐसे नेता थे,जिन्होंने किसी देश पर सबसे लंबे समय तक राज किया।वह 1959 में क्रांति के जरिए अमरीकी पिट्ठू फुल्गेंकियो बतिस्ता की तानाशही को उखाड़ फेंक सत्ता में आए थे और साल 2008 में सत्ता अपने भाई को सौंपी।


- 82 साल की उम्र तक हजारों महिलाओं से कर चुके थे सेक्स 
सुनने में ये बात हैरानी वाली है लेकिन ये बात सच है कि 82 साल की उम्र तक क्यूबा के क्रांतिकारी नेता फिदेल कास्त्रो ने 35,000 महिलाओं के साथ सेक्स किया था। न्ययॉर्क पोस्ट ने कास्त्रो के पूर्व अधिकारी के हवाले से कहा था कि वो रोजाना दिन में करीब 2 महिलाओं के साथ संबंध बनाते थे।


- सबसे लंबा भाषण
फिदेल कास्त्रो अपने लंबे भाषण के कारण भी चर्चा का विषय बने थे जिसके चलते उनका नाम गिनीज रिकॉर्ड में भी दर्ज है।दरअसल उन्होंने संयुक्त राष्ट्र में 29 सितंबर 1960 को 4घंटे, 29 मिनट का भाषण दिया था।क्यूबा में 1986 में 7 घंटे 10 मिनट का सबसे लंबा भाषण देकर रिकॉर्ड बनाया था। 


- सैकड़ों बार की गई इन्हें मारने की कोशिश 
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक फिदेल कास्त्रो को अमरीका की सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी ने 638 बार मारने की साचिश रची थी लेकिन वो फिर भी बचते रहे। इसमें जहर की गोलियां, जहरीली सिगार, जहरीला सूट पहनाने जैसे प्लान शामिल थे,लेकिन कास्त्रो हर बार बच निकले।

- गाय के नाम भी गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स
कास्त्रो की गाय उब्रे ब्लांसा का नाम गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में इसलिए शामिल किया गया था क्योकि ये गाय एक दिन में 110 लीटर दूध देती थी।

-दुनिया को कर दिया था हैरान
फिदेल कास्त्रो ने 1962 में शीत युद्ध के दौरान सोवियत संघ को अपनी सीमा में अमरीका के खिलाफ मिसाइल तैनात करने की मंजूरी देकर दुनियाभर को हैरान कर दिया था।कास्त्रो के इस कदम ने दुनिया को परमाणु युद्ध के मुहाने पर ला दिया था। 

Advertising