इंटरपोल अध्‍यक्ष चीन पहुंचने के बाद रहस्यमयी परिस्थितियों में गायब

Saturday, Oct 06, 2018 - 11:04 AM (IST)

बीजिंगः फ्रांस के एक न्यायिक अधिकारी ने  अंतर्राष्ट्रीय पुलिस समूह (इंटरपोल) के अध्यक्ष चीन पहुंचने के बाद कथित तौर पर रहस्यमयी परिस्थितियों में गायब हो गए हैं।  उन्होंने बताया कि इंटरपोल के अध्यक्ष मेंग होंगवेई (64) की पत्नी ने उनके लापता होने का शिकायत शुक्रवार (5 अक्तूबर) को दर्ज कराई। अधिकारी ने बताया कि इंटरपोल अध्यक्ष फ्रांस के लयोन स्थित अंतरराष्ट्रीय पुलिस संगठन से निकले थे और सितंबर के आखिर में चीन पहुंचे थे, तब से उनकी कोई खबर नहीं है। मेंग होंगवेई को नवंबर 2016 में इंटरपोल का अध्यक्ष चुना गया था। 

उनका कार्यकाल 2020 तक बाकी है। मेंग के लापता होने के मामले में चल रही जांच की खबर चीन के हफ्तेभर तक चलने वाले सार्वजनिक अवकाश के दौरान आई। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बीजिंग में, विदेश और सार्वजनिक सुरक्षा मंत्रालयों ने कॉल का तुरंत जवाब नहीं दिया और सवालों पर शुक्रवार को टिप्पणी करने के लिए फैक्स कर दिया। इंटरपोल की तरफ से शुक्रवार को कहा गया कि मेंग होंगवेई के कथित तौर पर लापता होने की रिपोर्ट के बारे में पता चला है और फ्रांस और चीन के प्रासंगिक अधिकारी इस बारे में बोल सकते हैं।

इंटरपोल के प्रेस कार्यालय ने एक बयान में कहा कि दोनों देशों फ्रांस और चीन के संबंधित अधिकारियों का यह मामला है। कहा गया कि मेंग नहीं, बल्कि संगठन के सेक्रेटरी जनरल इंटरपोल की दिन-ब-दिन की गतिविधियों के लिए जिम्मेदार थे। बयान में कहा गया कि इंटरपोल के प्रधान सचिवालय का मुख्यालय आगे टिप्पणी नहीं करेगा। बता दें कि इंटरपोल का मुख्य काम अलग-अलग देशों में पुलिस बलों के लिए एक ऐसा तंत्र प्रदान करना है जो एक दूसरे को वांछनीय संदिग्धों को सूचित करता है। 

चीन में सार्वजनिक सुरक्षा के उपाध्यक्ष, मेंग होंगवेई इससे पहले चीन के लिए नेशनल नारको टिक्स कंट्रोल कमीशन के उपाध्यक्ष और राष्ट्रीय आतंकवाद विरोधी कार्यालय के निदेशक के रूप में काम कर चुके हैं। इंटरपोल का अध्यक्ष बनाए जाने पर दक्षिणपंथी समूहों ने चिंता व्यक्त की थी कि बीजिंग विदेशों में काम कर रहे असंतुष्ट अधिकारियों के लिए मेंग की स्थिती का इस्तेमाल कर सकता है।

Tanuja

Advertising