अमेरिका में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह शुरू

Sunday, Jun 17, 2018 - 03:06 PM (IST)

वाशिंगटन / न्यूयार्कः अमरीका में कैपिटोल हिल सहित कई ऐतिहासिक स्थलों पर सैकड़ों योग प्रेमी योगासन के लिये इकट्ठा हुए। इसके साथ ही अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की चौथी वर्षगांठ के उपलक्ष्य में इस सप्ताह तय कई कार्यक्रमों के आयोजन की शुरुआत हुई।

भारतीय महावाणिज्य दूतावास की ओर से योग दिवस की वर्षगांठ के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिये न्यूयार्क में ऐतिहासिक स्टेच्यू ऑफ लिबर्टी के पीछे गवर्नर्स आईलैंड और मैनहट्टन स्काईलाइन में लोग जमा हुए।  न्यूयार्क में भारत के महावाणिज्य दूत ने कल ‘ लेट योगा गवर्न योर लाइफ ’ नामक दो घंटे का कार्यक्रम आयोजित किया। इसमें योग प्रशिक्षकों के मार्गदर्शन में तथा योगाभ्यास करने वालों की मदद से ‘ आम योगासनों ’ पर आधारित योग सत्र एवं ध्यान को शामिल किया गया था।

अलग - अलग पृष्ठभूमि से कई लोग अपने - अपने परिवार के साथ इस योग सत्र में शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने सूर्य नमस्कार , प्राणायाम , विभिन्न योगासन और सांस आधारित योग का अभ्यास किया।  बच्चों की प्रभावशाली मलखंभ प्रस्तुति कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण रही। वहां उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कार्यक्रम की मुख्य अतिथि एवं कांग्रेस सदस्य कैरोलिन मैलोनी ने कहा कि योग किसी व्यक्ति की सेहत एवं बेहतरी का एक ‘‘ विशिष्ट तरीका ’’ है।

कैरोलिन खुद भी नियमित योग करती हैं। न्यूयार्क में भारत के महावाणिज्य दूत संदीप चक्रवर्ती ने कहा कि  योग की वैश्विक अपील और अमेरिका एवं भारत की संस्कृति एवं लोगों को एकसाथ लाने में इस प्राचीन भारतीय अभ्यास की भूमिका को रेखांकित किया। वाशिंगटन में भी शनिवार की सुबह सैकड़ों की तादाद में लोग ऐतिहासिक यूएस कैपिटोल पर जमा हुए और प्रशिक्षित भारतीय योग शिक्षकों के मार्गदर्शन में योगासन किया। अमेरिका में भारत के राजदूत नवतेज सिंह सरना ने कहा , ‘‘ ऐसा प्रतीत होता है कि हम सभी में और पूरी दुनिया में योग को लेकर भरपूर उत्साह है। ’’       

Isha

Advertising