दुनिया का सबसे अद्भुत ज्वालामुखी, जिसमें एक साथ अंदर जा सकते हैं सैंकड़ों लोग

Wednesday, Sep 21, 2022 - 12:25 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: दुनियाभर में सैंकड़ों ज्वालामुखी मौजूद हैं,जिनमें से कुछ सक्रिय तो कुछ ज्वालामुखी शांत यानी निष्क्रिय हैं। आज हम आपको दुनिया के एक ऐसे ज्वालामुखी के बारे में बताने जा रहे हैं जो दुनिया में अपने जैसा एक मात्र ज्वालामुखी है। इस ज्वालामुखी के अंदर एक साथ सैंकड़ों लोग जा सकते हैं। दरअसल, हम बात कर रहे हैं त्रिहनुकागिगुरो नामक एक ज्वालामुखी के बारे में जिसे ‘इनसाइड वोल्केनो’ नाम से भी जाना जाता है, क्योंकि इस ज्वालामुखी में लोग मैग्मा चैम्बर तक जा सकते हैं जिसका नीचे का नजारा देखकर हर कोई दंग रह जाता है।

यह ज्वालामुखी यूरोप के आइसलैंड में मौजूद है। इस देश में एक नहीं बल्कि करीब 130 से भी ज्यादा ज्वालामुखी हैं, जिनमें से अधिकतर ज्वालामुखी सक्रिय भी हैं, जिनमें से ट्रिनुकागीगुर नामक ज्वालामुखी पिछले 4000 सालों से शांत पड़ा हुआ है। आइसलैंड की राजधानी रिकीविक से 20 किलोमीटर दूर ब्लफ्जोल कंट्री पार्क में स्थित ट्रिनुकागीगुर ज्वालामुखी तक जाने के लिए यात्रियों को करीब 45 मिनट की पैदल यात्रा करनी पड़ती है जोकि लावा की पथरीली जमीन होती है। इसके बाद एक गाइड यात्रियों को अंदर रखने वाली सावधानियों के बारे में बताता है। फिर वॉटर प्रूफ कपड़े पहनकर और जरूरी औजार लेकर करीब  400 फीट गहराई में ज्वालामुखी में एक लिफ्टनुमा मशीन द्वारा लोगों को अंदर भेजा जाता है।

बता दें ट्रिनुकागीगुर मैग्मा चैम्बर को साल 1974 में गुफा विशेषज्ञ डॉ. अरनी बी स्टेफेन्सन ने खोजा था। आम तौर पर जब ज्वालामुखी शांत होता है, तो ज्वालामुखी के मैग्मा चैम्बर का मुंह लावा के ठंडा होने पर पत्थर बन जाता है और बंद हो जाता है। इससे अंदर प्रवेश करना मुश्किल होता है, पर इस ज्वालामुखी में किसी अज्ञात कारण से ऐसा नहीं हुआ। पहले इसमें एडवैंचर क्लाइंबर्स रस्सियों और औजारों के साथ उतरते थे पर यह बहुत ही ज्यादा खतरनाक होता था, इसीलिए बाद में यहां अंदर जाने के लिए एक लिफ्टनुमा मशीन लगा दी गई। उसके बाद इसे साल 2012 में पर्यटकों के लिए खोल दिया गया।

Anil dev

Advertising