ओसामा बिन लादेन के भाई की बिकने वाली है हवेली, 20 साल से है खाली, कीमत जान उड़ जाएंगे होश

Wednesday, Aug 04, 2021 - 11:50 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: दुनिया के सबसे खूंखार आतंकवादी और 9/11 आतंकवादी हमलों के मास्टरमाइंड ओसामा बिन लादेन का भाई इब्राहिम बिन लादेन अपनी महंगी हवेली बेचने जा रहा है। अमेरिका के लॉस एंजेलिस में स्थित यह शानदार हवेली पिछले 20 साल से खाली थी और अब करीब 2 अरब डॉलर में बिक्री के लिए तैयार है। लिस्टिंग के मुताबिक, प्रॉपर्टी की कीमत 'सिर्फ लैंड वैल्यू' पर आधारित है। इस हवेली की होश उड़ाने वाली कीमत सामने आते ही यह खबर वायरल हो गई है। इब्राहिम बिन लादेन की ज्यादा तस्वीरें भी नहीं है। वह, अपने भाई की तरह, सऊदी अरब के कंस्ट्रक्शन टाइकून मोहम्मद बिन अवद बिन लादेन के 56 बच्चों में से एक है, जिसकी कथित तौर पर 22 पत्नियां थीं। उसके भाई ओसामा बिन लादेन ने अल-कायदा नेटवर्क बनाया था, जिसने 11 सितंबर, 2001 को वर्ल्ड ट्रेड सेंटर और पेंटागन पर आतंकवादी हमलों को अंजाम दिया। 2 मई 2011 को ओसामा पाकिस्तान के एबटाबाद में अपने खुफिया घर में मारा गया।

ओसामा के सौतेले भाई इब्राहिम ने हवेली को 1983 में खरीदा था
हवेली की बात करें तो यह लॉस एंजेलिस के एक पॉश इलाके में साल 1931 में बनाई गई थी। ओसामा के सौतेले भाई इब्राहिम बिन लादेन ने इसे 1983 में खरीदा था। तब उसने दो एकड़ जमीन पर बनी हवेली के लिए करीब 20 लाख डॉलर यानी 1.48 करोड़ रुपए चुकाए थे। यह लॉस एंजेलिस के प्रसिद्ध होटल बेल एयर और बेल एयर कंट्री क्‍लब से पैदल दूरी पर स्थित है। यही वजह है इसकी कीमत भी अधिक है। हवेली में सात बेडरूम के साथ पांच बाथरूम हैं। इसके पीछे स्विमिंग पूल और स्पा भी है।  मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इब्राहिम यहां पर अपनी पूर्व पत्नी क्रिस्‍टीन के साथ रहता था। उस समय उनके घर कई नौकर काम करते थे, सिक्योरिटी स्टाफ भी था। 

आतंकी हमले के बाद इब्राहिम ने इस हवेली में रहना कर दिया था बंद 
2001 में ओसामा बिन लादेन द्वारा करवाए गए आतंकी हमले के बाद इब्राहिम ने इस हवेली में रहना बंद कर दिया। घटना के समय इब्राहिम देश से बाहर था और तब से वापस नहीं आया। माना जाता है कि इब्राहिम अमेरिका लौटने से बहुत डरता था क्योंकि उसके सौतेले भाई ओसामा बिन लादेन द्वारा करवाए गए आतंकवादी हमलों में अनुमानित 2,977 लोग मारे गए थे। हवेली छोड़ने के बाद इब्राहिम ने इसे विभिन्न उद्देश्यों के लिए किराए पर दिया। 2010 में, ऐसी खबरें थीं कि अश्लील फिल्मों की शूटिंग के लिए  हवेली का इस्तेमाल किया गया। यह हवेली पिछले 20 साल से इसी तरह खाली पड़ी है और इसकी मौजूदा स्थिति को देखकर ऐसा लगता है कि समय के साथ इसे भुला दिया गया है। हालांकि, ताज़ा लिस्टिंग के बाद यह हवेली सोशल पर चर्चा का विषय बन गई है। लोग इसकी कीमत और ओसामा बिन लादेन से इसके संबंध के बारे में जानकर हैरान हैं। फिलहाल, यह देखना होगा कि इस हवेली के लिए कोई खरीदार मिलता है या नहीं।

Anil dev

Advertising