ट्रंप का ट्विटर अकाउंट सस्पेंड करना था इस महिला का फैसला, आखिक कौन है भारतवंशी विजया गड्डे?

Tuesday, Jan 12, 2021 - 04:26 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का ट्विटर अकाउंट स्थायी रूप से निलंबित करने के अभूतपूर्व फैसले के पीछे इस माइक्रोब्लॉगिंग साइट की शीर्ष अधिवक्ता भारतवंशी विजया गड्डे की भूमिका प्रमुख थी। यह फैसला अमेरिकी संसद भवन में निवर्तमान राष्ट्रपति के समर्थकों के हमले की घटना के बाद लिया गया था।



भारत में जन्मीं विजया ने अमेरिका में की पढ़ाई
हैदराबाद में जन्मीं 45 वर्षीय गड्डे ट्विटर के कानून, लोक नीति एवं विश्वास तथा सुरक्षा की प्रमुख हैं। शुक्रवार को गड्डे ने ट्वीट किया कि ट्रंप के अकाउंट को और हिंसा के जोखिम को देखते हुए ट्विटर से स्थायी रूप से निलंबित किया जाता है। भारतीय मूल की विजया गड्डे ट्विटर कंपनी की लीगल, पॉलिसी एंड ट्रस्ट और सेफ्टी इश्यू की हेड हैं।  विजया का जन्म भारत में हुआ, लेकिन बचपन में ही वे परिवार के साथ अमेरिका चली गई थीं. उनके पिता मेक्सिको की एक ऑयल रिफाइनरी में केमिकल इंजीनियर थे। विजया ने न्यू जर्सी से हाई स्कूल की पढ़ाई पूरी की, जबकि कॉर्नेल यूनिवर्सिटी और न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी लॉ स्कूल से उन्होंने अपना ग्रेजुएशन पूरा किया। विजया ने करीब एक दशक तक एक लॉ फर्म में काम किया। विजया ने वर्ष 2011 में उन्होंने कॉरपोरेट लॉयर के तौर पर ट्विटर कंपनी ज्वाइन की।  कंपनी में उनका रोल नीतियां तय करने का है।  जिस तरह से वर्ल्ड पॉलिटिक्स में जिस तरह से ट्विटर का रोल बढ़ रहा है, इसके पीछे विजया का अहम रोल माना जाता है। 


जब ट्रंप का अकाउंट निलंबित किया गया उस वक्त उनके 8.87 करोड़ फॉलोवर थे तथा वह खुद 51 लोगों को फॉलो करते थे। गड्डे की ट्विटर प्रोफाइल के मुताबिक 2011 में इस कंपनी से जुडऩे से पहले वह अमेरिकी कंपनी जूनिपर नेटवक्र्स में वरिष्ठ विधिक निदेशक थीं। वह न्यूयार्क यूनिवर्सिटी लॉ स्कूल के न्यासी बोर्ड में भी रह चुकी हैं। उनका बचपन टेक्सास और न्यूजर्सी में बीता है। 

Anil dev

Advertising