OIC ने दिया पाकिस्तान को झटका, कश्मीर पर नहीं होगी चर्चा

Thursday, Nov 26, 2020 - 12:57 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: एक बार फिर पाकिस्‍तान की भारत के खिलाफ दुष्‍प्रचार की मुहिम डालने की साजिश को तगड़ा झटका लगा है। दरअसल इस्लामिक देशों के समूह ने नाइमे में 27 और 28 नवम्बर को होने वाली इस्लामिक देशों के समूह के विदेश मंत्री परिषद के बैठक एजेंडा में फिलहाल कश्मीर को नहीं रखा गया है। इस बैठक में कश्मीर को न रखना पकिस्तान के मंसूबो और कोशिशों पर पानी फेरने वाला कदम है। 

बैठक में नहीं कश्मीर मुद्दे का कोई जिक्र 
OIC ने आधिकारिक बयान में कहा कि इस बैठक में कश्मीर मुद्दे का कोई जिक्र ही नहीं था। OIC के सेक्रटरी जनरल यूरुफ अल-ओथाईमीन के हवाले से कहा गया है कि विदेश मंत्रियों की बैठक आतंकवाद के खिलाफ शांति और विकास के लिए एकजुट। इसमें यह भी कहा गया है, फिलिस्तीन, हिंसा के खिलाफ जंग, कट्टरवाद और आतंकवाद, इस्लामोफोबिया और धर्म के अपमान के अलावा काउंसिल मुस्लिम अल्पसंख्यकों और गैर-सदस्य देशों के हालात, इंटरनैशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस में रोहिंग्याओं के लिए फंड जुटाना जैसे मुद्दों पर चर्चा होगी। OIC विदेशे मंत्रियों की बैठक के लिए जो विषय तय हुए हैं उनमें मुस्लिम जगत के सामने मौजूद चिंताओं, फिलस्तीन का मुद्दा, हिंसा, चरमपंथ और आतंकवाद से  मुकाबला, इस्लामोफोबिया, धार्मिक भावनाओं का अपमान, जैसे मुद्दों पर चर्चा को शामिल किया गया है। 

पाक विदेश मंत्रालय ने जारी किया था बयान
इससे पहले पाक विदेश मंत्रालय बयान जारी कर कहा था कि अफ्रीकी देश नाइजर में होने वाली OIC विदेश मंत्री परिषद की 47वीं बैठक के दौरान कश्मीर मुद्दे पर जोर-शोर से चर्चा होगी। हालांकि बैठक से पहले ह्रढ्ढष्ट के महासचिव यूसुफ अल ऑथमीन की तरफ से रखे गए एजेंडा ने पकिस्तान को कराका झटका दिया है। 


 

Anil dev

Advertising