ऑस्ट्रिया: टल सकता था वियना हमला, आरोपी को लेकर पुलिस ने किया चौंकाने वाला खुलासा

Tuesday, Nov 03, 2020 - 05:36 PM (IST)

इंटरनेशल डेस्क: ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना में गोलीबारी की घटना में हमलावर सहित पांच लोगों की मौत हो गई और 17 अन्य लोग घायल हुए हैं। अधिकारियों ने बताया कि 20 वर्षीय हमलावर के पास ऑस्ट्रिया और उत्तरी मेसिडोनिया की दोहरी नागरिकता थी और वह पहले भी आतंकवाद से जुड़े एक मामले में दोषी पाया गया था। वहीं विशेषज्ञों का कहना है कि अगर पुलिस इस मामलें में आरोपी से पहले ही सख्ती से पूछताश करती तो वियना हमला टल सकता था। 

ऑस्ट्रिया के चांसलर सेबस्टियन कुर्ज ने बताया कि सोमवार की शाम हुए हमले में घायल हुए दो पुरुष और दो महिलाओं की मौत हो गई। वहीं संदिग्ध हमलवार पुलिस की कार्रवाई में मारा गया। ऑस्ट्रिया की समाचार समिति एपीए की खबर के अनुसार, वियना के एक अस्पताल ने बताया कि सात लोगों की हालत गंभीर है। 17 लोगों का अस्पताल में इलाज चल रहा है। कुर्ज ने कहा, कल ही स्पष्ट हो गया था कि यह एक इस्लामी आतंकवादी हमला था।

गृह मंत्री कार्ल नेहामर ने एपीए को बताया कि इस्लामिक स्टेट संगठन में शामिल होने के लिए सीरिया जाने के जुर्म में हमलावर कुजती फेजुलाई को अप्रैल 2019 में 22 महीने की सजा हुई थी। हालांकि नाबालिग कानून के तहत उसे दिसम्बर में रिहा कर दिया गया था। उन्होंने बताया कि इस मामले में अभी तक 15 घरों की तलाशी ली गई है और कई लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है।

Anil dev

Advertising