ये है रियल लाइफ स्पाइडरमैन, प्लास्टिक के खिलाफ लड़ रहा है जंग

Thursday, Feb 13, 2020 - 02:44 PM (IST)

इंटरनेशनल ड्स्कः सोशल मीडिया पर इन दिनों कचरे का दुश्मन एक रियल लाइफ स्पाइडरमैन चर्चा में है। इंडोनेशिया के इस स्पाइडरमैन का नाम रूडी हार्टोनो है, जो सड़क और समुद्र के किनारों पर पड़ा कचरा साफ करता है। चीन के बाद इंडोनेशिया प्लास्टिक पॉल्यूशन फैलाने वाला दुनिया का दूसरा बड़ा देश है। प्लास्टिक पॉल्यूशन घटाने के लिए रूडी ने कुछ समय पहले सफाई अभियान शुरू किया था जिसकी अब चर्चा राष्ट्रीय स्तर पर हो रही है। 36 साल के रूडी हार्टोनो एक कैफे में काम करते हैं। रोजाना 7 बजे के बाद सफाई का काम शुरू करते हैं।

रूडी के मुताबिक, पहले लोग सफाई की इस मुहिम से जुड़ते नहीं थे। लोगों को अभियान से जोड़ने के लिए स्पाइडरमैन के कपड़े पहनकर सफाई शुरू की तो राष्ट्रीय स्तर पर चर्चा हुई और स्वच्छता का मुद्दा भी उठा। इसके बाद लोगों ने साथ देना शुरू किया और मुहिम से जुड़े। स्पाइडरमैन के कपड़ों में उनकी इस पहल को सराहा गया। अखबारों में उनके इंटरव्यू प्रकाशित हुए और चैट शो में प्लास्टिक प्रदूषण के खिलाफ अपनी बात रखी। रूडी ने कहा उन्होंने स्पाइडरमैन की ड्रेस भतीजे को खुश करने के लिए खरीदी थी, लेकिन बाद में यह अभियान का हिस्सा बन गई।

25 करोड़ से ज्यादा आबादी वाले इंडोनेशिया में रोजाना 2.7 टन कचरा निकलता है। एक अध्ययन के मुताबिक, इंडोनेशिया 17 हजार से अधिक द्वीपों का समूह है और चीन के बाद प्लास्टिक पॉल्यूशन के मामले में दूसरे पायदान पर है। हार्टोनो का कहना है कि उम्मीद है कि सरकार प्लास्टिक सहित कचरे के प्रबंधन को बेहतर करने के लिए कड़े नियम लागू करेगी।

Tanuja

Advertising