न्यूजीलैंड में कर धोखाधड़ी के आरोपों से घिरी एक भारतीय रेस्तरां श्रृंखला

Monday, Feb 15, 2016 - 10:05 AM (IST)

मेलबर्न:न्यूजीलैंड में भारतीय रेस्तराओं की एक श्रृंखला की 3.4 करोड़ डालर की सपंत्ति कर धोखाधड़ी के आरोपों में कुर्क कर ली गई है और इसे देश में संपत्ति की सबसे बड़ी कुर्की बताई जा रही है । भारतीय रेस्तरां श्रृंखला ‘मसाला’ की 33 संपत्तियां 3.4 करोड़ डालर की संपत्ति पर रोक के तहत कुर्क की गई है क्योंकि इस श्रृंखला पर 74 लाख डालर की कर की धोखाधड़ी करने का आरोप लगा है ।

जानकारी के मुताबिक इनलैंड रेवेन्यू अपनी आय कम प्रदर्शित करने को लेकर 17 फर्मों की जांच कर रहा है जो इस श्रृंखला में शामिल थे । जांचकर्ता एलेना ब्रायलेवा ने एक हलफनामे में बताया कि इस रेस्तरां श्रृंखला की मलिक जोति जैन, रूपिंदर चाहिल, राजविंदर ग्रेवाल और सुपिंदर सिंह रेस्तराओं में नकद बिक्री से प्राप्त धन को बड़े व्यवस्थित ढंग से निकाल लेते थे और और जीएसटी रिटर्न में उसका खुलासा नहीं करते थे ।  

पिछले साल अक्तूबर में इस मसाला श्रृंखला की सह नियंत्रक जैन को आव्रजन नियमों के उल्लंघन और कर्मचारियों का शोषण कबूल करने पर 11 महीने के लिए घर में नजरबंद रखने की सजा सुनाई गई थी । उस अवधि के दौरान उसे कारोबार का प्रबंधन करने से रोक दिया गया । उसके यहां दिन में ग्यारह ग्यारह घंटे तक काम करने वाले कर्मचारियों को दो डॉलर प्रति घंटे की दर से भुगतान किया जाता था। 

Advertising