संरा शांतिरक्षकों के खिलाफ यौन उत्पीड़न के 99 मामले, कोई भारतीय शामिल नहीं

Sunday, Mar 06, 2016 - 01:56 PM (IST)

संयुक्त राष्ट्र: दुनिया के 69 देशों में बीते साल संयुक्त राष्ट्र शांतिरक्षकों के खिलाफ यौन उत्पीड़न के करीब 100 मामले सामने आए और इनमें कोई भारतीय कर्मी शामिल नहीं था । साल 2015 में जिन शांतिरक्षकों के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोप लगे उनमें सबसे अधिक कांगो, मोरक्को, दक्षिण अफ्रीका, कैमरून, रवांडा और तंजानिया के हैं । साल 2015 में संयुक्त राष्ट्र के समक्ष यौन उत्पीड़न और दुर्व्यवहार के 99 मामले आए । यौन उत्पीड़न के आरोपियों में कोई भारतीय नहीं है ।

संयुक्त राष्ट्र के अवर महासचिव फील्ड सपोर्ट अतुल खरे ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘जब मैं इस तरह के मामलों को देखता हूं तो खुद को शांतिरक्षक कहने पर शर्मिंदगी महसूस करता हूं ।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमें क्या करना चाहिए कि लाखों सैनिकों द्वारा किए गए अच्छे काम से ध्यान नहीं भटके । हमें उन दोषियों का पता लगाना होगा जो शांतिरक्षण मिशन का नाम बदनाम करते हैं ।’’ भारत ने शांतिरक्षकों की आेर से यौन उत्पीड़न के मामलों की निंदा की है और इस बात पर जोर दिया कि एेसे व्यवहार के लिए बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं करने की नीति होनी चाहिए ।  

दुनिया भर में संयुक्त राष्ट्र के 10 मिशन में भारत केे 7,798 शांतिरक्षक हैं । संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थाई प्रतिनिधि सैयद अकबरूद्दीन ने पिछले महीने शांतिरक्षण से संबंधित संयुक्त राष्ट्र की विशेष समिति के सत्र में कहा था, ‘‘संयुक्त राष्ट्र शांतिरक्षण अभियानों के दौरान सामने आए यौन उत्पीड़न के मामलों से मेरा शिष्टमंडल चकित रह गया । मेरा शिष्टमंडल इन कृत्यों की कड़ी निंदा करता है।’’ 

Advertising