अमरीका में भारतीय मूल के सलाहकार को जेल की सजा

Saturday, Sep 02, 2017 - 06:31 PM (IST)

न्यूयार्क: भारतीय मूल के 45 वर्षीय एक राजनीतिक सलाहकार पर वर्ष 2002 के सेन डियागो मेयर चुनाव में अवैध विदेशी प्रचार में योगदान के लिए 15 महीने जेल की सजा और 10000 डॉलर का जुर्माना लगाया गया है।


इलिनोइस के रहने वाले और इलेक्शन मॉल टैक्नोलॉजी के पूर्व सीईओ के रवनीत सिंह को अमरीकी जिला अदालत के न्यायाधीश माइकल एनेलो ने कल सजा के लिए अक्तूबर में रिपोर्ट करने को कहा।सिंह को मैक्सिको के नागरिक जोस सुसुमो अजानो मस्तरा से 2012 के सेन डियागो मेयर चुनाव में उम्मीदवारों के लिए अवैध प्रचार योगदानों के लिए 600000 डॉलर से अधिक का इंतजाम करने में भूमिका के लिए सजा सुनाई गई।


एक्जीक्यूटिव अमरीकी अटार्नी ब्लेर पेरेज ने कहा,‘‘अमरीकी चुनाव बिक्री के लिए नहीं है।’’पेरेज ने कहा,‘‘हम अपनी पवित्र चुनावी प्रक्रिया से समझौता करने की किसी को इजाजत नहीं देंगे। जेल की सजा एक महत्वपूर्ण संदेश है।अमरीकी चुनावों में गड़बड़ी करने वालों को भारी कीमत चुकानी होगी।’’ मुकदमे के दौरान रखे गए साक्ष्य के मुताबिक अजानो, सिंह और अन्य ने बोनी डुमेनिस और बॉब फिलनेर के प्रचार के लिए नकदी और अन्य परामर्श सेवाओं के जरिए खर्च की साजिश की। जबकि अजानो का विदेशी नागरिकता दर्जा इस तरह के अवैध योगदान की इजाजत नहीं देता । 

Advertising