US हेल्थ केयर के अहम पद पर भारतवंशी सीमा

Wednesday, Mar 15, 2017 - 04:06 PM (IST)

वाशिंगटन: भारतीय अमरीकी सीमा वर्मा ने गीता पर हाथ रखकर देश की प्रमुख स्वास्थ्य सेवा एजेंसी के शीर्ष पद की शपथ ली है। अब वह ट्रंप प्रशासन की ओर से सेंटर्स फॉर मेडिकेयर एंड मेडिकेड सर्विसेज के प्रशासन का कार्यभार देखेंगी।

उप राष्ट्रपति माइक पेंस ने व्हाइट हाऊस में शपथ ग्रहण समारोह के दौरान कहा ‘‘ राष्ट्रपति ट्रंप ने स्वास्थ्य सेवा की प्रमुख एजेंसी का नेतृत्व करने के लिए अमरीका के अग्रणी विशेषज्ञों में से एक का चयन किया है।’’ सीमा वर्मा 13 करोड़ लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने वाली एक खरब डॉलर की मेडिकेयर एंड मेडिकएड सेवाओं का नेतृत्व करेंगी। सीमा ट्रंप प्रशासन में शामिल की जाने वाली भारतीय मूल की दूसरी सदस्य हैं ।

संयुक्त राष्ट्र में अमरीकी राजदूत निक्की हेली किसी भी राष्ट्रपति के प्रशासन में अपनी सेवा देने वाली कैबिनेट रैंक की पहली अधिकारी हैं। निक्की भारतीय मूल की हैं। निजी स्वास्थ्य क्षेत्र में दो दशक से लंबे योगदान के बाद सीमा को यह शीर्ष संघीय पद हासिल हुआ है। सीमा ने इंडियाना, आयोवा, आेहियो, केंटुकी और मिशिगन जैसे राज्यों में स्वास्थ्य सेवा सुधार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। सीमा ने कहा,‘‘मैं राष्ट्रपति की आभारी हूं और निजी क्षेत्र के अविश्वस्नीय प्रतिभाशाली समूहों को सरकारी सेवाओं में लाने की सराहना भी करती हूं।’’ उन्होंने कहा,‘‘ मैं इस दल का हिस्सा बन खुश हूं।’’ सीमा ने कहा कि इस समय देश की स्वास्थ्य सेवा चौराहे पर खड़ी है और उसे दुरस्त करने के अलावा हमारे पास कोई और विकल्प नहीं है।  
 

Advertising