ट्रंप के राष्ट्रपति बनने से बढ़ेगी भारत की चिंता : खुर्शीद

Wednesday, Mar 23, 2016 - 02:21 PM (IST)

वाशिंगटन : कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद ने कहा है कि यदि डोनाल्ड ट्रंप अमरीका के अगले राष्ट्रपति बन जाते हैं तो भारत ‘बहुत-बहुत चिंतित’ हो जाएगा ।  यह बयान देकर खुर्शीद आठ नवंबर को होने वाले चुनाव में रियल एस्टेट के इस विवादास्पद दिग्गज की जीत पर वैश्विक तौर पर जाहिर की जाने वाली चिंताओं का हिस्सा बन गए हैं ।  
 

भारत के पूर्व विदेशमंत्री खुर्शीद ने कल प्रतिष्ठित जॉर्जटाउन यूनिवर्सिटी में एक संबोधन के दौरान छात्रों से कहा, ‘‘मुझे लगता है कि यदि डोनाल्ड ट्रंप आपके राष्ट्रपति बनते हैं तो भारत बहुत-बहुत चिंतित हो जाएगा  ।’’  अमरीकी राष्ट्रपति बराक आेबामा और मौजूदा राष्ट्रपति चुनाव पर अपने विचारों पर एक छात्र के सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा, ‘‘मुझे अमरीकी डेमोक्रेट्स के भावी चयन में हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए ।  डेमोक्रेट्स से मेरा अर्थ लोकतंत्र (डेमोक्रेसी) में शामिल लोगों से है, किसी राजनीतिक पार्टी से नहीं । मुझे आपकी पसंद को प्रभावित नहीं करना चाहिए और न ही आपको किसी एक की आेर धकेलना चाहिए ।’’


दुनिया भर के विभिन्न नेता 69 वर्षीय रिएलिटी टीवी स्टार ट्रंप की आेर से दिए गए मुस्लिम रोधी और प्रवासी विरोधी बयानों के लिए उनकी निंदा कर चुके हैं ।  उनके विवादास्पद बयानों के चलते उनके रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी भी उन्हें निशाने पर ले चुके हैं । खुर्शीद ने कहा कि इतिहास में आेबामा को भारत के ‘अच्छे मित्र’ के रूप में देखा जाएगा ।  

Advertising