बांग्लादेश-भारत में संशोधित यात्रा पर हुआ करार

Monday, Jul 16, 2018 - 04:55 PM (IST)

ढाकाः 3 दिवसीय बांग्लादेश दौरे पर गए भारत के केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह से रविवार को मुलाकात के दौरान  बांग्लादेश के गृहमंत्री असदुज्जमां खान ने  आश्वासन दिया कि वह भारत के खिलाफ किसी प्रकार की आतंकी गतिविधियों के लिए अपनी जमीन का इस्तेमाल नहीं होने देंगे।  राजनाथ सिंह ने यहां छठीं भारत-बांग्लादेश गृहमंत्री स्तर की बैठक की सह अध्यक्षता की।  

बैठक के दौरान दोनों देशों की तरफ से संशोधित यात्रा समझौते पर हस्ताक्षर भी किए गए जिसके तहत अब बांग्लादेशी बुजुर्स्वगों यानि स्वतंत्रता सेनानियों और वरिष्ठ नागरिकों को 5 साल की अवधि का मल्टीपल वीजा मिलेगा। खान ने कहा कि छात्रों और भारत में ईलाज कराने वालों के लिए वीजा जारी करने की प्रक्रिया  भी सरल की जाएगी। 

बैठक में दोनों देशों के बीच आतंकवाद, सुरक्षा एजेंसियों के बीच सहयोग बढ़ाने, सीमा प्रबंधन, नकली मुद्रा, ड्रग और मानव तस्करी समेत सुरक्षा संबंधी सभी मुद्दों पर व्यापक चर्चा हुई। सिंह ने कहा कि हमारी बैठक सफल रही। वहीं बांग्लादेश के गृहमंत्री खान ने कहा कि बांग्लादेश आतंकवाद और उग्रवाद के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति पर चलेगा। 

राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत आतंकवाद और घुसपैठ रोकने में बांग्लादेश को सभी प्रकार की मदद देना जारी रखेगा। अब दोनों देश घुसपैठ संबंधी सूचनाएं भी साझा करेंगे। बातचीत में दोनों देशों के बीच आवाजाही सुगम बनाने पर भी जोर दिया गया। 

Tanuja

Advertising