जेतली ने की World Bank प्रमुख से मुलाकात, मांगी मदद

Thursday, Mar 02, 2017 - 02:33 PM (IST)

नई दिल्लीः वित्त मंत्री अरुण जेतली ने गत दिवस दो दिवसीय भारत यात्रा पर आई विश्व बैंक की मुख्य कार्यकारी अधिकारी क्रिस्टलिना आई जार्जियेवा से भेंट की और देश में जारी परियोजनाओं के लिए उपलब्ध पूंजी पर चर्चा करते हुए विश्व बैंक से वित्त सहायता बढ़ाने की अपील की।

आईबीआरडी के जरिए मांगी मदद
जेतली ने कहा कि भारत ने अब विश्व बैंक से सिर्फ अंतरराष्ट्रीय बैंक फार रिक्शंट्रक्शन एंड डेवलपमेंट (आईबीआरडी) के जरिए ही सहायता लेने का निर्णय लिया है। इसकी वजह यह है कि विश्व बैंक से संबंध इंटरनैशनल डिवेलपमेंट एजेंसी (आईडीए) ने भारत के सहायता लेने पर रोक लगा दी है। आईबीआरडी से सहायता बढ़ाने की जरूरत बताते हुए उन्होंने कहा कि भारत को अभी 5 से 7 अरब डॉलर (करीब 40 हजार करोड़ रुपए) की सहायता की जरूरत है। इसके साथ ही बड़ी पाइपलाइन परियोजनाएं भी संचालित की जा रही है।

ऋण पर मिलने वाला ब्याज कम किया जाए
उन्होंने विश्व बैंक से मिलने वाले ऋण पर ब्याज में कमी करने की अपील करते हुए कहा कि अवितरित ऋणों पर लगने वाले शुल्क को हटाया जाना चाहिए। नवाचारी वित्त पोषण के विकल्प को तलाशा जाना चाहिए। इस बैठक में वित्त मंत्रालय और विश्व बैंक के वरिष्ठ पदाधिकारी भी मौजूद थे। जार्जियेवा ने आरबीआई के गवर्नर उर्जित पटेल से भी मुलाकात की। इसके साथ ही जार्जियेवा ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से मुलाकात की और राज्य में विश्व बैंक परियोजनाओं के बारे में जानकारी हासिल की।

Advertising