भारत को है पाकिस्तान से खतरा!

Thursday, May 19, 2016 - 06:21 PM (IST)

इस्लामाबाद: एंटी बैलिस्टिक मिसाइल प्रणालियों के विकास में भारी निवेश करने के बावजूद भारत संघर्ष की स्थिति में पाकिस्तानी संभावित परमाणु हमले से खुद को पूरी तरह से बचाने में सक्षम नहीं हो सकता है। एक रूसी परमाणु विशेषज्ञ ने इसे लेकर आगाह किया है। ‘कारनेजी मास्को सेंटर’ के परमाणु अप्रसार कार्यक्रम में एक वरिष्ठ शोधार्थी पीटर तोपयीचाकनोव ने बताया कि एक बैलिस्टिक मिसाइल प्रणाली के विकास के लिए भारत और इस्राइल के बीच बड़े पैमाने पर सहयोग और रूस से एस 400 रक्षा प्रणालियों को हासिल करने के लिए भारत की कोशिशों के बावजूद यह पाकिस्तान के किसी मिसाइल हमले से खुद को नहीं बचा सकता। 

डॉन ने तोपीचकानोव के हवाले से बताया है कि यहां तक कि 10 साल में और भारी बजट के साथ भारत की योजना परमाणु हथियारों और क्षमताओं को विकसित करने की है, पर यह कल्पना करना मुश्किल है कि यह संघर्ष की स्थिति में अपनी सरजमीं को पाकिस्तान के संभावित हमले से बचाने में सक्षम होगा। परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) के लिए भारत की उम्मीदवारी के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि दुनिया भारत के बारे में आगाह रहेगी। 

उन्होंने कहा कि भारत को मिली परमाणु छूट अंतरराष्ट्रीय समुदाय के लिए सबक का एक अहम हिस्सा है क्योंकि दिल्ली ने बदले में बहुत कुछ नहीं दिया है, इसने नीतियों और रूख को नहीं बदला। उन्होंने कहा कि भारत के साथ लंबे समय से चली आ रही सामरिक साझेदारी के बावजूद रूस इस्लामाबाद और नई दिल्ली दोनों से संबंध विकसित करता रहा है। 

भारत ने अपने स्वदेश विकसित सुपरसोनिक इंटरसेप्टर मिसाइल का आेडिशा तट से रविवार को सफलतापूर्वक परीक्षण किया है जो दुश्मन के किसी भी बैलिस्टिक मिसाइल को नष्ट करने में सक्षम है। इस पर पाकिस्तान ने कहा कि यह क्षेत्र में शक्ति संतुलन को बिगाड़ेगा और इसकी योजना अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इस मुद्दे को उठाने की है।  

Advertising